Sawan Mahina: हिमाचल प्रदेश में 16 जुलाई को शुरू होगा सावन का महीना, जानें क्या है वजह?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1766063

Sawan Mahina: हिमाचल प्रदेश में 16 जुलाई को शुरू होगा सावन का महीना, जानें क्या है वजह?

Sawan Mahina: आज से श्रावण मास की शुरुआत हो गई है, लेकिन पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में श्रावण मास की शुरुआत 16 जुलाई से होगी. भूतकाल से निभाते आ रही परंपराओं के अनुकूल ही मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर में श्रावण मास सूर्य सक्रांति के साथ हिमाचल में श्रावण मास मनाया जाएगा.

 

Sawan Mahina: हिमाचल प्रदेश में 16 जुलाई को शुरू होगा सावन का महीना, जानें क्या है वजह?

कोमल लता/मंड़ी: आज से श्रावण माह की शुरुआत हो चुकी है. इस वर्ष 4 जुलाई से 31 अगस्त तक सावन का महीना रहेगा. कुल मिलाकर इस साल आठ सावन सोमवार पड़ रहे हैं. हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने को बेहद पवित्र माना जाता है. खासकर शिव भक्तों के लिए ये पावन पर्व बेहद खास होता है. दो महीने होने के कारण इस बार सावन का महत्व अधिक बढ़ गया है. बता दें, गुरु पूर्णिमा से श्रावण मास की शुरूआत देश भर में हो जाती है, लेकिन पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में श्रावण मास की शुरुआत 16 जुलाई से होगी.

सोमवार को मंदिर में किया जाएगा भंडारे का आयोजन
भूतकाल से निभाते आ रही परंपराओं के अनुकूल ही मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर में श्रावण मास मनाया जाएगा. मंदिर के महंत सरस्वती देवानंद ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने सूर्य सक्रांति के साथ हिमाचल में श्रावण मास मनाया जाएगा, जिस तरह हर बार बाबा भूतनाथ में श्रावण मास का महीना बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है उसी तरह इस बार भी श्रावण मास को धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसमें हर सोमवार को मंदिर में खीर का आयोजन किया जाएगा और श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Sawan 2023 Wishes: आज से शुरू हुआ सावन, परिवार-दोस्तों को इन मैसेज से दें शुभकामनाएं

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में कई शक्तिपीठ मौजूद हैं. यहां आज भी कई देवी-देवताओं को वास माना जाता है. यही वजह है कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि भी कहा जाता है. यहां आज भी पुरानी परम्पराओं को निभाया जाता है और उसी हिसाब से त्योहार भी मनाए जाते हैं. ठीक ऐसे ही आज जहां देशभर में सावन की शुरुआत हो गई और लोग कावड़ यात्रा पर निकल चुके हैं वहीं हिमाचल प्रदेश में अभी सावन की कोई धूम नहीं हैं क्योंकि यहां पुरानी मान्यताओं को मानते हुए सावन की शुरुआत 16 जुलाई को मानी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news