Shoulder Pain: अगर कंधों में लगातार हो रहा दर्द? तो ये बन सकती है मुसीबत, जानें इलाज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1623681

Shoulder Pain: अगर कंधों में लगातार हो रहा दर्द? तो ये बन सकती है मुसीबत, जानें इलाज

Shoulder Pain: खराब पोस्चर के कारण कंधे के दर्द हो सकते हैं. ऐसे में आपको जानना चाहिए. कैसे आप कंधे के दर्द से खुद को दूर रख सकते हैं. 

Shoulder Pain: अगर कंधों में लगातार हो रहा दर्द? तो ये बन सकती है मुसीबत, जानें इलाज

Shoulder Pain: कंधों में दर्द का अनुभव हर व्यक्ति कुछ ना कुछ समय में तो जरूर करता है. आपने भी जरूर किया होगा. यह दर्द आपके रोजमर्रा के कामों को प्रभावित करने के साथ ही कई गंभीर रोगों का कारण भी हो सकता है.  ऐसे में इसके संबंध में पूरी जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है. आज के इस खबर में जानिए आप कंधें के दर्द को कैसे कम कर सकते हैं.  

Alcohol Drinking Tips: पुरुषों को एक दिन में पीनी चाहिए बस इतनी शराब, महिलाएं भी जानें अल्कोहल पीने की Limit

कंधे का दर्द चोट, अति प्रयोग, सूजन और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों सहित कई कारकों के कारण हो सकता है. आपके कंधे के दर्द और उचित उपचार के विशिष्ट कारण को निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सकीय पेशेवर को देखना महत्वपूर्ण है. 

कंधे के दर्द के कुछ सामान्य कारण- 

रोटेटर कफ चोट: यह दोहराए जाने वाले गतियों से हो सकता है. जैसे ओवरहेड उठाना, या अचानक चोट लगने से.

बर्साइटिस: बर्सा थैली की सूजन जो जोड़ों को कुशन करती है.

टेंडिनिटिस: कण्डरा की सूजन जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ती है.

फ्रोजन शोल्डर: एक ऐसी स्थिति जिसमें कंधा सख्त हो जाता है और हिलना मुश्किल हो जाता है.

गठिया: जोड़ों की सूजन, जिससे दर्द और अकड़न हो सकती है.

शोल्डर इंपिंगमेंट सिंड्रोम: ह्यूमरस और स्कैपुला की एक्रोमियन प्रक्रिया के बीच रोटेटर कफ टेंडन और/या बर्सा का compression.

कंधे के दर्द के उपचार में आराम, बर्फ, संपीड़न, ऊंचाई, भौतिक चिकित्सा, दवाएं और कुछ मामलों में सर्जरी शामिल हो सकती है. कंधे में ज्यादा दर्द होने पर आपको किसी डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. 

कंधे का दर्द एक आम समस्या हो सकती है, और ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे कम कर सकते हैं या इससे छुटकारा भी पा सकते हैं. जानिए कैसे आप घर पर रहकर कंधे के दर्द को थोड़ा कम कर सकते हैं.  

अपने कंधे को आराम दें: दर्द को बढ़ाने वाली किसी भी गतिविधि से बचें और अपने कंधे को थोड़ा आराम देने की कोशिश करें. यह सूजन को कम करने में मदद करेगा और कंधे को ठीक होने देगा.

बर्फ या गर्मी चिकित्सा: बेहतर महसूस करने के आधार पर, कंधे पर बर्फ या गर्मी लागू करें. बर्फ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि गर्मी मांसपेशियों को आराम देने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद कर सकती है.

स्ट्रेचिंग: कोमल स्ट्रेचिंग व्यायाम कंधे के जोड़ को ढीला करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. सबसे अच्छा स्ट्रेचिंग व्यायाम करने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें.

मालिश: प्रभावित क्षेत्र की मालिश करने से तंग मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है, जिससे दर्द कम हो सकता है और उपचार को बढ़ावा मिल सकता है.

दर्द निवारक दवाएं: इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं. 

अपने पोस्चर में सुधार करें: खराब पोस्चर कंधे के दर्द का कारण बन सकता है, इसलिए अपने कंधों को रिलैक्स करके सीधे बैठने और खड़े होने की कोशिश करें. 

अपने कंधे की मांसपेशियों को मजबूत करें: मजबूत बनाने वाले व्यायाम कंधे के जोड़ की ताकत और स्थिरता में सुधार करके भविष्य में कंधे के दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं. 

चिकित्सा पर ध्यान दें: यदि आपके कंधे का दर्द गंभीर, लगातार है, या बुखार या कंधे को हिलाने में कठिनाई जैसे अन्य लक्षणों के साथ है, तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है. 

Watch Live

Trending news