Chandigarh से सिर्फ 18 मिनट में पहुंचेंगे Kangra, जनसुविधा के लिए Sukhu सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2032640

Chandigarh से सिर्फ 18 मिनट में पहुंचेंगे Kangra, जनसुविधा के लिए Sukhu सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

Zee Punjab Himachal Conclave 2023: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने Zee Punjab Himachal के Emerging Himachal कॉन्क्लेव में प्रदेश के विकास के बारे में कई बड़ी बाते कहीं. इस दौरान उन्होंने चंड़ीगढ़ से कांगड़ा के बीच का सफर कम करने का प्लान भी बताया. 

Chandigarh से सिर्फ 18 मिनट में पहुंचेंगे Kangra, जनसुविधा के लिए Sukhu सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

Zee Punjab Himachal Conclave 2023: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कार्यकाल को एक साल पूरा हो गया है. उनके सीएम बनने के बाद प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कितना बदलाव हुआ, उद्योगों को आगे ले जाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए सरकार का विजन क्या है इस पर चर्चा के लिए Zee Punjab Himachal ने राजधानी शिमला में Emerging Himachal नाम से एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया. इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे. इस दौरान उनसे इन सभी मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की गई. 

हिमाचल को देश की टूरिज्म कैपिटल बनाने पर क्या बोले सीएम सुक्खू 
हिमाचल प्रदेश को पूरे देश का टूरिज्म कैपिटल बनाने पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश आपदा के बाद टूरिज्म क्षेत्र में फिर अपने पैरों पर खड़ा हो गया है. उन्होंने कहा कि टूरिज्म को कैसे बढ़ाया जाए, इसके लिए पहले स्टडी करनी पड़ती है. सीएम ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में टूरिस्ट को कैसे एक दिन, दो दिन, तीन दिन या इससे ज्यादा दिनों तक रुकवाया जा सकता है इस पर एक स्टडी पर स्टडी की जा रही है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बढ़ सकती है टूरिस्ट की संख्या, क्रिसमस पर पहुंचे 85,000 पर्यटक

होम स्टे को क्यों दी गई मंजूरी
सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बीते साल से अब तक डेढ़ करोड़ लोग यहां आए हैं. इस संख्या को देखते हुए सरकार ने अब होम स्टे को मंजूरी दे दी है, क्योंकि जब इतनी बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं तो उन्हें स्टे करने के लिए होटल नहीं पाते हैं. ऐसे में अब होम स्टे के लिए मंजूरी से उन्हें यहां रुकने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. 

18 मिनट में पहुंच जाएंगे चंड़ीगढ़ से हिमाचल
हिमाचल प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी पर सीएम ने कहा कि पहले बजट में पूरे डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर्स को हेलीपैड से जोड़ने की कोशिश की है. जब ये हेडक्वार्टर्स हेलीपैड से जुड़ जाएंगे तो चंडीगढ़ से शिमला का सफर मात्र 18 मिनट का रह जाएगा और पूरा स्टेट एक घंटे में कवर अप हो जाएगा. 

कब तक बनेगा हेलीपैड
उन्होंने कहा हमारे पास फिलहाल 3 एयरपोर्ट हैं, लेकिन ये छोटे हैं. ऐसे में अब एक बड़ा एयरपोर्ट बनाया जाएगा. पहले कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल बनाया जा रहा है. इसके लिए मार्च 2024 तक भूमि अधिग्रहण कर ली जाएगी और साल 2026 तक हेलीपैड धरातल पर आ जाएंगे, वहीं रोड कनेक्टिविटी पर उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ये भी धरातल पर आ जाएंगे.   

WATCH LIVE TV

Trending news