Kangra Trecking: भारी बारिश के कारण हिमाचल के कांगड़ा में 15 सितंबर तक ट्रैकिंग पर रोक!
Advertisement

Kangra Trecking: भारी बारिश के कारण हिमाचल के कांगड़ा में 15 सितंबर तक ट्रैकिंग पर रोक!

Trekking banned in Kangra: हिमाचल में बारिश के चलते कांगड़ा में 15 सितंबर तक ट्रैकिंग पर रोक लगा दी गई है. जानिए पूरी डिटेल. 

Kangra Trecking: भारी बारिश के कारण हिमाचल के कांगड़ा में 15 सितंबर तक ट्रैकिंग पर रोक!

Kangra Trecking: हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के कारण हालात खराब है. राज्य तबाही से गुजर रहा है. वहीं, भारी बरसात के चलते जिला कांगड़ा में ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है. 

Nahan News: हाटी समुदाय को ST का दर्जा राज्यसभा में पास होने के बाद, गुज्जर समुदाय के लोगों ने रखी अपनी मांग

पर्यटन विभाग कांगड़ा के उप निदेशक विनय धीमान ने कहा कि कांगड़ा जिला में मानसून सीजन में 15 सितंबर तक ट्रेकिंग सहित अन्य गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी.  उन्होंने कहा कि इस बाबत आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के सेक्शन 34 के तहत जिला दंडाधिकारी डा. निपुण जिंदल ने आदेश जारी किए हैं.  

इसमें कांगड़ा जिला में 1500 मीटर तक की उंचाई वाले स्थानों में ट्रेकिंग जैसी गतिविधियां बंद रहेंगी.  पुलिस प्रशासन तथा संबंधित उपमंडलाधिकारियों को आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए हैं.  इसके साथ ही जिला पर्यटन विकास अधिकारी को सभी होटल संचालकों तक इन आदेशों की जानकारी पहुंचाने के लिए कहा गया है.  ताकि किसी भी स्तर पर पर्यटक ट्रेकिंग साइट्स की तरफ रूख नहीं करें. 
  
जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने कहा कि बारिश के कारण ऊंचे स्थानों पर भूस्खलन का खतरा बना रहता है. ऐसे में किसी भा प्रकार की कोई घटना नहीं हो. इसके लिए ये फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि इस पहले भी मानसून के दौरान ट्रैकर्स अपनी जान को जोखिम में डाल चुके हैं.  कई बार प्रशासन ने ट्रेकिंग के दौरान ऊंचे स्थानों पर फंसे लोगों को भारी मशक्कत के साथ निकाला भी है. 

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह अप्रिय घटना न हो इसके कारण ही ट्रेंकिंग पर प्रतिबंध लगाया है. विनय धीमान ने कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से सभी हित धारकों के साथ बैठक कर निर्देश जारी किए गए हैं कि वह पर्यटकों को ऊपरी क्षेत्रों में जाने से रोके और नीचे के क्षेत्रों में ही पर्यटन गतिविधियां संचालित की जाए. वहीं, उन्होंने कहा कि नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. 

Trending news