Tulsi Benefits: Acne कम करने में मददगार है तुलसी का पत्ते, रोजाना का करें चेहरे पर इस्तेमाल
Advertisement

Tulsi Benefits: Acne कम करने में मददगार है तुलसी का पत्ते, रोजाना का करें चेहरे पर इस्तेमाल

Tulsi Benefits for skin:  तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Tulsi Benefits: Acne कम करने में मददगार है तुलसी का पत्ते, रोजाना का करें चेहरे पर इस्तेमाल
Tulsi Benefits for skin: हमारे देश में तुलसी के पौधे को काफी अहम माना जाता है.  इसकी न सिर्फ पूजा की जाती है बल्कि इसमें शामिल औषधीय गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल सर्दी-ज़ुकाम से लेकर कई तरह के संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जाता है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे त्वचा के लिए तुलसी के फायदे. 
 
त्वचा के लिए तुलसी के फायदे
मुहांसों से लड़ता है: तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. तुलसी में जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं. जो मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकते हैं. मुंहासे अक्सर त्वचा पर बैक्टीरिया के अतिवृद्धि के कारण होते हैं, जिससे सूजन और पिंपल्स बनते हैं. 
 
बता दें, तुलसी में यूजेनॉल, रोज़मारिनिक एसिड और लिनालूल जैसे प्राकृतिक जीवाणुरोधी यौगिक होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं और आगे ब्रेकआउट को रोक सकते हैं. इसके अतिरिक्त, तुलसी के विरोधी भड़काऊ गुण मुंहासे से जुड़ी लाली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 
 
तुलसी को चेहरे के पैक के रूप में शीर्ष रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. ये मुंहासे से लड़ने में मदद करता है. त्वचा की रंगत सुधारे तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करके त्वचा की बनावट और रंगत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. 
 
तुलसी ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करके त्वचा की रंगत में सुधार कर सकती है. तुलसी विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा को यूवी किरणों, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है.
 
तुलसी को चेहरे के पैक के रूप में शीर्ष रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं त्वचा की टोन और बनावट में सुधार के लिए भी हम सभी तुलसी के पत्ते का यूज कर सकते हैं.  तुलसी का पत्ता सीरम और मॉइस्चराइज़र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 
 
त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है: तुलसी के पत्तों में आवश्यक तेल होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह कोमल और कोमल बनी रहती है. तुलसी की पत्तियों में आवश्यक तेल होने के कारण यह त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है. ये आवश्यक तेल त्वचा को नरम और कोमल रखते हुए, त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के पत्ते यूजेनॉल जैसे प्राकृतिक तेलों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने और रूखेपन को रोकने में मदद कर सकते हैं. 
 
बुढ़ापा रोधी लाभ: तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे महीन रेखाओं, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को रोकने में मदद कर सकती है.
 
त्वचा की जलन को शांत करता है: तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की जलन जैसे चकत्ते, खुजली और लालिमा को शांत करने में मदद कर सकते हैं.
 
त्वचा में निखार लाता है: तुलसी रक्त संचार में सुधार करके और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर त्वचा को चमकदार और स्वस्थ चमक प्रदान करने में मदद कर सकती है.

Watch Live

Trending news