Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में मौसम का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1796215

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में मौसम का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather News Today: दिल्ली एनसीआर में बुधवार सुबह हुई बारिश के बाद यहां के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मौसम का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.  

 

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में मौसम का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Pradesh Weather Update News: दिल्ली एसीआर में बुधवार सुबह मौसम का रुख बदला हुआ नजर आया. सुबह के वक्त ही यहां बारिश होने लगी, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बीते काफी समय से एनसीआर के लोगों को उमस भरी गर्मी से परेशान होना पड़ रहा था, लेकिन आज सुबह हुई बारिश के बाद यहां के लोगों को इस उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

वहीं, अगर हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो, राज्य में कुछ समय पहले हुई बारिश से हालात काफी खराब थे. जगह-जगह लैंडस्लाइड और बाढ़ जैसे हालात बने हुए थे. इसी सब को देखते हुए अब प्रदेश में मौसम का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Himachal Pradesh Weather Today: हिमाचल प्रदेश में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में 26 व 27 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना जताई है, जिसके तहत 6 जिलों में ऑरेंज और 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 

जुलाई में अब तक हुई मॉनसून की बारिश ने हिमाचल प्रदेश में पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 1 जुलाई से 24 जुलाई तक राज्य में 255.9 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी जबकि इस माह 390.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य से 102 प्रतिशत ज्यादा है. साल 2021 से पहले की रिपोर्ट को देखा जाए तो जुलाई के महीनेमें लगातार सामान्य से कम बारिश होती रही है. 2021 के बाद प्रदेश में जुलाई के महीने में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है, लेकिन इस बार बारिश ने अपने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश में हुई बारिश से राज्य को तो करोड़ों का नुकसान हुआ ही है लेकिन इसके अलावा पंजाब और हरियाणा को भी इसका बकाफी नुकसान हुआ है. पंजाब के मंत्री गुरमीत सिंह मीट हेयर ने हाल ही में कहा था कि पंजाब में बाढ़ आने की वजह हिमाचल में हुई बारिश है. 

WATCH LIVE TV

Trending news