बेरोज़गारी के मामले में टॉप-5 में हरियाणा, इस पूर्व कैबिनेट मंत्री ने भी मानी बात !
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh770220

बेरोज़गारी के मामले में टॉप-5 में हरियाणा, इस पूर्व कैबिनेट मंत्री ने भी मानी बात !

इन आंकड़ों में आये उलट-फेर में बीते वक्त में लगे लॉकडाउन का बड़ा हाथ माना जा रहा है

फाइल फोटो

विनोद लांबा/ आशीष त्रिपाठी/नई दिल्ली: जहां देश भर में बेरोज़गारी की रफ्तार पर ब्रेक लगा है, तो वहीं कई प्रदेशों में इसके उलट हालात बिगड़े हैं। बेरोज़गारी ने शहरी क्षेत्रों में पैर पसारना शुरू किया तो यह सिलसिला अभी भी जारी है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के आंकड़ों में कुछ हद तक सुधार देखने को मिला है। इन आंकड़ों में आये उलट-फेर में बीते वक्त में लगे लॉकडाउन का बड़ा हाथ माना जा रहा है।

'बेरोज़गारी के मामले में टॉप-5 में हम'
हरियाणा प्रदेश में बेरोज़गारी की दर में आंकड़े डराने वाले हैं, यहां इस वक्त बेरोज़गारी 19.7% है। इन ताज़ा आंकड़ों की वजह से हरियाणा देश में बेरोज़गारी के मामले में टॉप पर है। इसका बड़ा कारण लॉकडाउन के दौरान घटे नौकरियों अवसर और बेरोज़गार हुए कर्मचारी हैं। इस कतार में पर्वतीय राज्य उत्तराखंड भी है। जहां बेरोज़गारी की दर 22.3% है।

इन राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी दर

CMIE के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तराखंड और हरियाणा के अलावा त्रिपुरा (17.4%), जम्मू और कश्मीर (16.2%), गोवा (15.4%), राजस्थान (15.3%), दिल्ली (12.5%), हिमाचल प्रदेश (12.0%), बिहार (11.9%), पुडुचेरी (10.9%) में भी बेरोजगारी दर डबल डिजिट में है।

बेरोज़गारी पर बोले पूर्व मंत्री 'खर्ची-पर्ची से नहीं ईमानदारी से देंगे नौकरी'
हरियाणा में बेरोजगारी के नए आंकड़ों को लेकर हरियाणा सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता रामबिलास शर्मा ने भी माना कि बेरोजगारी की दर कम है और आने वाले समय में इसको सरकार सुधारने का‌ काम करेगी।  लेकिन साथ ही रामबिलास शर्मा ने दावा किया कि हरियाणा में अब नौकरी देने के मामले में पर्ची और खर्ची नहीं चलती। ईमानदारी के साथ नौकरी दी जाती है।

लॉकडाउन के अलावा हाल के दिनों में बेरोजगारी बढ़ने का कारण
देश के आंकड़ों को बढ़ाने में कुछ राज्यों का सहयोग है जबकि हरियाणा और उत्तराखंड समेत कुल दस राज्यों में मनरेगा के तहत कम नौकरियां पैदा होना और सर्विस और इंडस्ट्रियल सेक्टर में पूरी क्षमता पर नहीं लौटना बड़ा कारण बना है।

Watch Live TV-

Trending news