5 महीने बाद हिमाचल के स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक, इन नियमों का करना होगा सख्ती से पालन
Advertisement

5 महीने बाद हिमाचल के स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक, इन नियमों का करना होगा सख्ती से पालन

पांच महीने के बाद एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में रौनक लौट आई है.

5 महीने बाद हिमाचल के स्कूल-कॉलेजों में लौटी रौनक, इन नियमों का करना होगा सख्ती से पालन

संदीप सिंह/हिमाचलः पांच महीने के बाद एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में रौनक लौट आई है. हिमाचल प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक आज से प्रदेशभर के डिग्री कॉलेजों को खोलने की हरी झंडी दिखा दी गई है. हालांकि, अभी भी कॉलेजों में सौ फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ कक्षाएं नहीं लगेंगी और न ही बिना मास्क के किसी को कॉलेज में एंट्री दी जायेगी.

प्रदेश के सबसे पुराने डिग्री कॉलेज धर्मशाला में तो बीते लंबे अरसे से सूना पड़ा था. क्योंकि यह प्रदेश का एक ऐसा कॉलेज है जहां न केवल धर्मशाला बल्कि सूबे के बाकी हिस्सों, यहां तक कि बाहरी प्रदेशों के छात्र-छात्राएं भी शिक्षा हासिल करने के लिए यहां आते हैं. हजारों की संख्या में कॉलेज की शोभा बढ़ाने वाले छात्रों की गैर-मौजूदगी से अब ये शैक्षिणक संस्थान भी खंडहर का प्रतीत हो रहे थे.

ये भी पढ़ेः अब लोगों को नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर, ऑटो अपील सॉफ्टवेयर लॉन्च

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से, बीते दो सालों से सरकार की तरफ से स्कूल और कॉलेज की सभी एक्टिविटी को रोक दिया गया था. हालांकि, बीच-बीच में प्रोटोकॉल के तहत इन्हें खोलने की जहमत भी की गई. मगर हर बार कोशिश बेकार साबित हुई और फिर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करना पड़ा. लेकिन, तीसरी लहर को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह से खोलने को लेकर सोच विचार कर रही है.

खबरों के मुताबिक हिमाचल में कोरोना की धीमी रफ्तार और कोविड के कम होते मामलों को देखते हुए सरकार ने फिर से स्कूल-कॉलेजों को खोलने का बड़ा फैसला लिया है. मगर सरकार ने सभी कॉलेज प्रबंधन के पदाधिकारियों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के दिशा-निर्देश भी जारी किया है.  

तो वहीं, धर्मशाला डिग्री कॉलेज के प्रबंधन की मानें तो उनकी ओर से कॉलेज में अनुशासन समिति का गठन किया गया है जो छात्रों से इस प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाएगी, ताकि भविष्य में पूरी तरह से शैक्षणिक संस्थानों को खोला जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news