मौत का मांझा बेचने वालों की नहीं है खैर, पंजाब सरकार लेगी एक्शन
Advertisement

मौत का मांझा बेचने वालों की नहीं है खैर, पंजाब सरकार लेगी एक्शन

पंजाब में चीनी मांझां फंसने की वजह 13 साल के लड़के की मौत हो गई, जिसके बाद अब पंजाब सरकार चीनी मांझा बेचने वालों पर सख्त हो गई है. राज्य में अगर कोई भी इस तरह का मांझा बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.  

मौत का मांझा बेचने वालों की नहीं है खैर, पंजाब सरकार लेगी एक्शन

नई दिल्ली: पंजाब में अब चीनी मांझा (Chinese manjha) बेचने वालों पर लगाम कसी जाएगी. हाल में राज्य में चीनी मांझे से एक बच्चे की दर्दनाक मौत हो गई, जिस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने सख्त कार्रवाई करते हुए ये फैसला लिया है. सीएम ने उपायुक्तों को चीनी मांझा बेचने और इसका इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. 

क्यों लिया गया फैसला?
विज्ञान प्रौद्योगिकी और पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह हेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को रूपनगर जिले में 13 वर्षीय लड़के के गले में चीनी मांझा फंस गया, जिससे उसकी मौत हो गई, जिसके बाद सभी उपायुक्तों को मांझा बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है. गुरमीत सिंह हेयर ने कहा कि काफी समय से इस चीनी मांझे से बच्चों, बुजुर्गों और जीव-जंतुओं को बहुत नुकसान हुआ है. ऐसे में अब सीएम भगवंत मान ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा जो ये चीनी मांझा बेचकर मानवीय जीवन को जोखिम में डाल रहा है.  

ये भी पढे़ं- 'मैं गुम हो चुका हूं और नीचे आने की कोशिश कर रहा हूं', कैसे हुई अमेरिकन नागरिक मैक्स लोरंजो की मौत

मांझा बेचने वालों को चेतावनी
उन्होंने कहा 'दुख की बात तो यह है कि पंजाब में चीनी मांझा बेचने और इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी है, और तो और राज्य में इसकी एक भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी नहीं हैं. इसके बावजूद कुछ लोग दूसरे राज्यों से इसे खरीदकर लाते हैं और यहां बेचते हैं, लेकिन अब उन्होंने डोर बेचने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि या तो ये लोग तुरंत इसकी ब्रिकी बंद कर दें या फिर इसका अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें. 

क्यों खतरनाक है चीनी मांझा
बता दें, चीनी मांझे को प्लास्टिक मांझा भी कहा जाता है. इसे भी दूसरे मांझे की तरह ही साधारण धागे से बनाया जाता है, लेकिन इस पर कांच की लेयर चढ़ाई जाती है. इसे बनाने में मैटेलिक पाउडर और नायलॉन का इस्तेमाल किया जाता है और फिर इसे धारदार बनाया जाता है ताकि इसे आसानी से तोड़ा न जा सके. 

 

Trending news