Gupt Navratri: नैनादेवी मंदिर में दिख रही गुप्त नवरात्रि की धूम, जानें साल में कितनी बार मनाए जाते हैं नवरात्र
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1539926

Gupt Navratri: नैनादेवी मंदिर में दिख रही गुप्त नवरात्रि की धूम, जानें साल में कितनी बार मनाए जाते हैं नवरात्र

Gupt Navratri 2023: आज से माघ शुक्ल मास के गुप्त नवरात्रे शुरू हो गए हैं. ऐसे में बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ नैनादेवी मंदिर में भी इन नवरात्रों की धूम दिखाई दे रही है. 9 दिनों तक चलने वाले गुप्त नवरात्रों का 30 जनवरी को समापन होगा. 

 

Gupt Navratri: नैनादेवी मंदिर में दिख रही गुप्त नवरात्रि की धूम, जानें साल में कितनी बार मनाए जाते हैं नवरात्र

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश में कई धार्मिक स्थल और शक्तिपीठ स्थित हैं. इन्हीं शक्तिपीठों में से एक है विश्वविख्यात नैनादेवी मंदिर जहां न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी भक्त मां के दर्शन करने आते हैं. खासकर यहां नवरात्रों में बड़ी संख्यां में भक्त मां नैनादेवी के दर्शन करने आते हैं. ऐसे में अब एक बार फिर श्रद्धालुओं ने यहां आना शुरू कर दिया है. 

आज से शुरू हुए गुप्त नवरात्र
अब आप सोच रहे होंगे कि नवरात्रे तो साल में बस दो बार आते हैं. एक बार साल के शुरुआत में मार्च महीने में और दूसरी बार दिवाली से पहले, लेकिन आप में से बहुत कम लोगों को ही इस बात का पता होगा कि नवरात्रि साल में दो बार नहीं बल्कि चार बार आते हैं. इनमें से एक नवरात्रि की शुरुआत आज से हो चुकी है, जिन्हें गुप्त नवरात्रि कहा जाता है.     

ये भी पढ़ें- Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर इन योगों में पूजा करने पर जीवन में मिलेगी सफलता

अलग-अलग राज्यों से आ रहे श्रद्धालु
हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों में आज से माता रानी के माघ मास के शुक्ल पक्ष के गुप्त नवरात्र की धूम देखने को मिल रही है. वहीं, बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में भी सुबह की आरती मंत्र उच्चारण के साथ की गई. इन गुप्त नवरात्रों के दौरान पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालु माता रानी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं, 9 दिनों तक चलने वाले इन गुप्त नवरात्रों के दौरान पूजा-अर्चना, हवन यज्ञ रोजाना चलता रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Jod Fair: बेहद खास है हिमाचल प्रदेश में लगने वाला जोड़ मेला, जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह?

दो बार आते हैं गुप्त नवरात्र
वहीं नैनादेवी मंदिर के पुजारी नीलम शर्मा ने बताया कि हर साल माता रानी के दरबार में 4 नवरात्रे आयोजित किए जाते हैं, जिनमें दो गुप्त नवरात्र आषाढ़ मास और माघ मास के नवरात्र शामिल हैं, जिनमें विशेष रूप से तांत्रिक विधि के द्वारा पूजा अर्चना की जाती है और सिद्धियां पूरी की जाती हैं. उन्होंने बताया कि गुप्त नवरात्रों के दौरान पूजा-अर्चना हवन यज्ञ और कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है. गुप्त नवरात्रि शुरू होते ही सुबह से ही नैनादेवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. इससे स्थानीय दुकानदारों की भी अच्छी आमदनी की उम्मीद है.

WATCH LIVE TV

Trending news