Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1675060

Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

Peepal Pooja: पीपल के पेड़ को वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है. सनातन धर्म में मान्यता है कि इस पेड़ में देवी-देवताओं का वास है. ऐसे में इसकी पूजा करने से कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है और धन की प्राप्ति होती है.  

Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

Peepal k Totke: धरती पर प्रकृति की दी हुईं ऐसी कई चीजें हैं जो हमें जीवित रखने में काफी मददगार साबित होती हैं. खैर अगर बात की जाए पेड़-पौधों की तो सबसे ज्यादा जरूरी है हवा जो हमें पेड़-पौधों की मदद से ही मिलती है. जैसा कि आप सभी को मालूम है कि प्रकृति में ऐसे कई पेड़ हैं जो हमें स्वच्छ हवा देने में मदद करते हैं. इन्हीं में से एक है पीपल का पेड़, जिसे वैज्ञानिक दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है. सनातन धर्म में भी इस पेड़ को खास महत्व दिया जाता है. माना जाता है कि इस पेड़ पर देवी-देवताओं का वास है, लेकिन आप में से ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें यह मालूम है कि पीपल के पेड़ की विधिवत पूजा करने से कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

पीपल के पेड़ में होता है इन देवी-देवताओं का वास 
मान्यता है कि पीपल के पेड़ में देवी-देवता वास करते हैं. इस पेड़ को कल्याणकारी वृक्ष कहा जाता है. कई जगहों पर इस पेड़ को पीपल महाराज भी कहा जाता है और उसकी नियमानुसार पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस पेड़ की जड़ में ब्रह्मा जी, तने में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में भगवान शिव का वास है. ऐसे में लोग हर दिन सुबह पीपल की जड़ों में जल देते हैं और शाम के समय इसके नीचे तेल या घी का दिया जलाते हैं.

ये भी पढ़ें- Weekly Panchang: आज के पंचांग में जानें अगले सात दिन में कब रहेगा शुभ मुहूर्त? 

धन प्राप्ति के लिए इस दिन करें पीपल की पूजा
मंगलवार और शनिवार को पीपल पर जल चढ़ाना और शाम के वक्त इसके नीचे दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि सप्ताह में इन दो दिन पीपल की पूजा करने से जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. कहा तो ये भी जाता है कि पीपल पर जल चढ़ाकर इसकी परिक्रमा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और जो भी मनोकामना मांगी जाए वो पूरी होती है.  

मंगलवार को करें ये टोटका  
इसके अलावा आप मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. इसके बाद पीपल के 11 पत्ते लेकर इन्हें साफ पानी से धो लें और फिर इन सभी पर चंदन या कुमकुम का लेप लगा लें. इसके बाद इन पत्तों पर श्रीराम लिखकर इनकी माला बना लें. इतना करने के बाद इस माला को हनुमान जी के मंदिर में ले जाकर चढ़ा दें. इसके बाद आप अपनी मनोकामना मांगे. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर से परेशानियां खत्म होती हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. वहीं धन प्राप्ति के लिए पीपल के पेड़ का एक पत्ता ले लें और इसे गंगाजल से धो लें. इसके बाद इस पत्ते पर हल्दी और दही का पेस्ट लगाकर इसे अपने पर्स में रख लें.  

ये भी पढ़ें- Monthy rashifal: मेष धनु और मकर राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा यह महीना

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

WATCH LIVE TV

Trending news