Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1531771
photoDetails0hindi

Vastu Tisp for home: इन पशुओं को पालने से घर का वास्तु होगा ठीक, चमक जाएगी किस्मत

अक्सर हम घर के वास्तु को ठीक रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. इसके लिए कई तरह के पेड़-पौधे भी लगाते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ पशु-पक्षी ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर में रखना शुभ माना जाता है, जिनसे घर का वास्तु सही बना रहता है.

1/5

वास्तु के अनुसार कछुए को गुडलक का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि कछुआ पालना शुभ होता है. इससे घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है, और तो और इससे आपका भाग्य हमेशा आपके साथ रहता है और आपका हर काम बनता है. 

2/5

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में मछली पालना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि मछली पालने से घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सुनहरे रंग की मछली पालना ही शुभ होता है.

3/5

इसके अलावा घर में खरगोश का होना भी शुभ माना जाता है. खरगोश को घर की सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, जिस घर में खरगोश होता है वहां खुशहाली आती है. 

4/5

ऐसा बहुत कम देखा जाता है कि कोई अपने घर में घोड़ा पाले, लेकिन यह सच है कि जिस घर में घोड़ा होता है या फिर दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर हुई होती है. वहां हमेशा खुशहाली बनी रहती है. उन लोगों का भाग्य भी हमेशा साथ देता है.

5/5

ज्योतिषशास्त्र में कुत्ते को एक महत्वपूर्ण पशु बताया गया है. कहा जाता है कि कुत्ते को पालने से जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. कुंडली में शनि और केतु को मजबूत करने के लिए काला कुत्ता शुभ होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)