Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2358918
photoDetails0hindi

Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि व्रत के दौरान खा सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ

Sawan Shivratri 2024: महाशिवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से मनाए जाने वाले हिंदू त्योहारों में से एक है. यह भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है. इस वर्ष सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को मनाई जाएगी.

 

Potatoes: Aloo Kadhi, Aloo Tikki, Aloo Khichdi...

1/5
Potatoes: Aloo Kadhi, Aloo Tikki, Aloo Khichdi...

आलू से बने व्यंजनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है, बशर्ते उसमें प्याज, लहसुन, अदरक या हल्दी न हो. व्रत के दौरान सेंधा नमक खाने की अनुमति होती है. आप आलू को सादी सुखदायक करी के रूप में खा सकते हैं जिसे आलू कढ़ी के नाम से भी जाना जाता है. आप आलू टिक्की, आलू पकौड़ा, आलू खिचड़ी , शकरकंद चाट और आलू का हलवा भी खा सकते हैं.

Non Cereal Dishes

2/5
Non Cereal Dishes

व्रत के दौरान साबूदाना (टैपिओका मोती), एक प्रकार का अनाज या रागी से बने गैर-अनाज व्यंजनों की अनुमति है. साबूदाना (टैपिओका) खिचड़ी, साबूदाना पकोड़ा, साबूदाना वड़ा, कुट्टू सिंघारे की पूड़ी कुछ लोकप्रिय व्यंजन हैं जिनका सेवन इस विशेष दिन पर दुनिया भर में भक्त करते हैं.

 

Milk-Based Beverages And Desserts

3/5
Milk-Based Beverages And Desserts

ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव को दूध बहुत पसंद है. हर साल शिव भक्त शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं. व्रत के दौरान दूध का भी खूब सेवन किया जाता है. व्रत के दौरान दूध और दूध से बने पेय पदार्थ दोनों ही लोकप्रिय विकल्प होते हैं. व्रत के दौरान आप ठंडाई, बादाम दूध, मखाने की खीर, साबूदाना खीर खा सकते हैं.

Pakodas and Vadas

4/5
Pakodas and Vadas

नाश्ते के लिए आलू पकौड़े, कच्चे केले के वड़े, सिंघाड़े के आटे के पकौड़े भी ट्राई करें. ध्यान रखें कि इसे ऐसे मसालों में न बनाया जाए जो व्रत के दौरान खाने की अनुमति नहीं है. जहां तक ​​मसालों की बात है, तो विशेषज्ञों का कहना है कि जीरा या जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची, दालचीनी, अजवाइन, काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप स्वाद के लिए थोड़ा सा सेंधा नमक भी मिला सकते हैं.

 

Fruits and Dry Fruits

5/5
Fruits and Dry Fruits

जैसा कि पहले बताया गया है, जो भक्त निर्जला व्रत नहीं रख सकते , वे फल, दूध और पानी युक्त भोजन लेते हैं, जिसे फल्लर कहा जाता है. फल हर पूजा या व्रत का एक अभिन्न अंग हैं और शिवरात्रि भी इससे अलग नहीं है. आप फलों की चाट, फलों का सलाद और फलों का मिल्कशेक खा सकते हैं. फलों के अलावा आप कई तरह के सूखे मेवे भी खा सकते हैं. बादाम, अखरोट, खजूर, काजू, किशमिश और सूखे खुबानी सभी खाने के लिए अच्छे विकल्प हैं.