Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2028028
photoDetails0hindi

Tulsi Pujan Diwas पर जानें तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स, भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलती

Tulsi Pujan Diwas: दुनियाभर में आज 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जा रहा है. इसके साथ ही आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की जयंती और तुलसी पूजन दिवस भी मनाया जा रहा है. तुलसी पूजन पर हम आपको बताने जा रहे हैं तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स. 

1/9

तुलसी को हिंदू धर्म में पवित्र पौधा माना गया है. तुलसी की पूजा का खास महत्व होता है, जिस घर में तुलसी की नियमित रूप से पूजा की जाती है उस घर में धन और सुख-समृद्धि आती है. 

2/9

अगर गुरुवार को घर में तुलसी का पौधा लगाया जाए तो इससे भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि गुरुवार भगवान विष्णु को समर्पित होता है और तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय होती है.

3/9

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कार्तिक माह के किसी भी गुरुवार को घर में तुलसी का पौधा लगाना अच्छा होता है. 

4/9

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिशा में देवताओं का वास होता है. 

5/9

अगर आप चाहें तो घर की बालकनी में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं, लेकिन इस समय भी दिशा का ध्यान रखना होगा. 

6/9

कभी भी घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में पौधा लगाने से आर्थिक नुकसान होने की संभावना होती है, क्योंकि इसे पितृों की दिशा कहा जाता है. 

7/9

घर के प्रवेश द्वार और गंदी यानी कूड़ा-कचरा वाली जगह पर तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसी किसी भी जगह पर तुलसी का पौधा रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.   

8/9

तुलसी को कभी भी प्लास्टिक के बर्तन में नहीं लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा प्लास्टिक की बजाय मिट्टी के गमले में लगाएं. 

9/9

तुलसी को कभी भी रविवार और एकादशी के दिन जल अर्पित नहीं करना चाहिए. रविवार और एकादशी को माता तुलसी का निर्जला व्रत होता है.  

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)