Raksha Bandhan 2024: बहनें सुबह नहीं बांध पाएंगी राखी, रक्षाबंधन पर लग रहा भद्रा! जानें राखी बांधने का सही समय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2361644

Raksha Bandhan 2024: बहनें सुबह नहीं बांध पाएंगी राखी, रक्षाबंधन पर लग रहा भद्रा! जानें राखी बांधने का सही समय

Raksha Bandhan Bahdra saya timing 2024: इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त को है. वहीं, भद्रा का भी साया है. इस खबर में जानिए राखी पर कितने बजे से भद्रा काल (Bhadra Kal) रहेगा. 

Raksha Bandhan 2024: बहनें सुबह नहीं बांध पाएंगी राखी, रक्षाबंधन पर लग रहा भद्रा! जानें राखी बांधने का सही समय

Raksha Bandhan 2024 Bhadra Time: भाई-बहन के अटूट और पवित्र रिश्ते के प्रतीक रक्षाबंधन को कुछ दिन रहे गए हैं. हर साल रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा पर मनाया जाता है. वहीं, हर साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया भी बना रहता है, जिसके वजह के राखी बांधने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस खबर में जानिए कब है रक्षाबंधन ? क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, राखी पर भद्रा का साया कितने बजे से कितने बजे तक रहेगा.  

कब है रक्षाबंधन और भद्रा का समय? (Raksha Bandhan Kab Hai)
पंचांग के अनुसार,  रक्षाबंधन 19 अगस्त, सोमवार को है. वहीं इस दिन भद्रा का साया भी रहेगा. भद्रा के समय में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. ऐसे में इस दौरान बहन को भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए. 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Rakhi Shubh Muhurat)
रक्षाबंधन पर राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 32 मिनट से लेकर रात को 9 बजकर 8 मिनट तक रहेगा.  यानी कुल 7 घंटे 38 मिनट के बीच में बहन अपने भाईयों को राखी बांध सकती है. 

राखी बांधने का महत्व (Raksha Bandhan Importance)
जानकारी के अनुसार, रक्षाबंधन का जिक्र प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों और महाकाव्यों में पाया गया है.  मान्यता है कि जब भगवान कृष्ण की उंगली कट गई थी, तो द्रौपदी ने अपनी साड़ी का एक टुकड़ा फाड़कर उनकी उंगली पर बांध दिया था. वहीं, भगवान कृष्ण ने इसपर उनकी रक्षा करने का वादा किया. ऐसे में इसे राखी बांधने का एक उदाहरण माना जाता है. 

राखी की थाली में क्या रखें? (Raksha Bandhan Thali)
बता दें, राखी पर बहनें एक थाली में राखी, रोली, चावल, मिठाई और दीया रखती है. इसके बाद भाई को तिलक लगाकर एक थाली तैयार करती हैं और राखी बांधती हैं. बदले में भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं और उन्हें अपने प्यार के प्रतीक के रूप में उपहार या पैसे देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news