Sawan k Somwar 2022: कुछ 4 तो कुछ भक्त रखते हैं सावन में 5 सोमवार के व्रत, जानें क्या वजह?
Advertisement

Sawan k Somwar 2022: कुछ 4 तो कुछ भक्त रखते हैं सावन में 5 सोमवार के व्रत, जानें क्या वजह?

सावन का पहला सोमवार व्रत 16 जुलाई को रखा जाएगा. इस दिन कुछ जगोहों पर नाग पंचमी भी मनाई जाएगी. ऐसे में इस सोमवार को खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन भगवान शिव के साथ नागदेव की भी पूजा की जाएगी.

 Sawan k Somwar 2022: कुछ 4 तो कुछ भक्त रखते हैं सावन में 5 सोमवार के व्रत, जानें क्या वजह?

Sawan k Somwar: हिंदू धर्म में सावन के सोमवार (Sawan k somvar) का खास महत्व माना जाता है. सावन के महीने को भी पवित्र महीना माना जाता है. यह महीना भगवान शिव को काफी प्रिय है. ऐसे में सावन में भगवान शिव (Lord shiv) की पूजा का विशेष महत्व है. इस महीने में भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा कर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है. भक्त इस महीने में शिव जी के व्रत रखकर उनकी कृपा पाते हैं. वहीं कुछ भक्त कावड़ (kawad yatra) लेकर आते हैं. कहा जाता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखकर हर मनोकामना पूरी हो जाती है. 

क्यों रखे जाते हैं 5 व्रत 
हर भक्त को इस पावन महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन कई बार लोग इस असमंजस में रहते हैं कि हिंदू कैलेंडर के हिसाब से सावन में कभी 4 तो कभी 5 सोमवार पड़ते है. ऐसे में 4 सोमवार के व्रत रखे जाएं या फिर 5 सोमवार के व्रत रखे जाएं. तो आइए यह सारी जानकारी हम आपको इस खबर में देंगे. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang: यहां जानें आज का शुभ मुहूर्त और तिथि, बेहद खास है आज का पंचाग

इस हिसाब से होते हैं 5 व्रत
बता दें, इस साल 2022 में सावन के सोमवार की शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है. वहीं, संक्राति के अनुसार सावन के सोमवार 16 जुलाई से शुरू होंगे. सावन में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे जबकि संक्रांति के अनुसार, सावन के 5 सोमवार होंगे. अगर आप संक्राति के हिसाब से व्रत रखते हैं तो आपको 5 व्रत रखने होंगे और 16 जुलाई के हिसाब से 4 सोमवार के व्रत रखने होंगे. 

ये भी पढ़ें- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 11 July 2022: himachal weather: हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी

इस दिन रखे जाएंगे सोमवार के व्रत

बता दें, सावन का पहला सोमवार व्रत 16 जुलाई को रखा जाएगा. इस दिन कुछ जगोहों पर नाग पंचमी भी मनाई जाएगी. ऐसे में इस सोमवार को खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन भगवान शिव के साथ नागदेव की भी पूजा की जाएगी. वहीं, दूसरा व्रत 25 जुलाई को है इस दिन प्रदोष व्रत भी है. तीसरा व्रत 1 अगस्त को रखा जाना है. इस दिन वरद चतुर्थी भी है ऐस में भगवान शिव के साथ गणेश जी की भी पूजा की जाएगी. इसके अलावा 8 अगस्त को चौथा व्रत रखा जाएगा. यह सावन का आखिरी सोमवार होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news