On This Day: 17 साल पहले की वो एक ओवर में छह छक्कों की कहानी, जिससे युवराज सिंह ने दुनिया को दिया था चौंका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2436987

On This Day: 17 साल पहले की वो एक ओवर में छह छक्कों की कहानी, जिससे युवराज सिंह ने दुनिया को दिया था चौंका

On This Day In 2007: 2007 में युवराज ने डरबन के किंग्समीड में विस्फोटक बल्लेबाजी की, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को भी अपनी पारी का अंत करना पड़ा था.

 

On This Day: 17 साल पहले की वो एक ओवर में छह छक्कों की कहानी, जिससे युवराज सिंह ने दुनिया को दिया था चौंका

OTD In 2007: भारत के लिए खेलने वाले अब तक के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक, युवराज सिंह ने आज ही के दिन 19 सितंबर, 2007 में इतिहास रच दिया था, जब उन्होंने टी20 विश्व कप के एक मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. युवराज की यह विस्फोटक बल्लेबाजी डरबन के किंग्समीड में हुई थी, जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने खुद को निशाना बनाया था.

युवराज का मैदान पर कहर भारतीय पारी के 19वें ओवर में देखने को मिला. उनकी धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. युवराज ने नाबाद रहते हुए सिर्फ़ 16 गेंदों पर 58 रनों की धमाकेदार पारी खेली. युवराज ने सिर्फ़ 12 गेंदों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया था. उनकी इस दमदार पारी में तीन चौके और सात छक्के शामिल थे.

आज जब प्रशंसक युवराज सिंह के शानदार प्रदर्शन का जश्न मना रहे हैं, हम इस विशेष ओवर पर नजर डाल रहे हैं. युवराज सींग ने भी इस ऐतिहासिक दिन को याद करते हुए एक ट्वीट किया है.

टी-20 विश्व कप 2007 के सुपर आठ मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत 18वें ओवर की समाप्ति पर 171/3 रन बनाकर आरामदायक स्थिति में था. यह उस समय की बात है जब इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह के साथ मजाक करने का प्रयास किया था. शायद यही वह झगड़ा था जिसकी वजह से युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ पावर हिटिंग की. युवराज ने बाद में खुद बताया कि कैसे डरबन में एक ओवर में छह छक्के जड़े गए.

भारतीय सलामी बल्लेबाजों -वीरेंद्र सहवाग (52 गेंदों पर 68 रन) और गौतम गंभीर (41 गेंदों पर 58 रन) ने एक-एक अर्धशतक जमाकर भारत के लिए ठोस आधार तैयार किया. एमएस धोनी की अगुआई वाली टीम ने युवराज सिंह की दमदार बल्लेबाजी की बदौलत 20वें ओवर के अंत में आसानी से 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया.

इंग्लैंड ने रन चेज करने के लिए शानदार शुरुआत की, लेकिन लय बरकरार रखने में विफल रहा. पॉल कॉलिंगवुड की अगुआई वाली टीम 18 रन से लक्ष्य से चूक गई. इरफान पठान ने तीन विकेट लेकर भारत को आसान जीत दिलाई.

Trending news