Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2032680
photoDetails0hindi

Yashasvi Jaiswal Birthday: 10 साल की उम्र में घर से निकल तीन साल मैदान में तंबू में रहे यशस्वी, आज हैं बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक

यशस्वी भूपेन्द्र कुमार जयसवाल आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहे हैं. वह एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिकेटर फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं.

1/6

यशस्वी जयसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश में हुआ था. उनके पिता एक छोटे से हार्डवेयर स्टोर के मालिक हैं और उनकी माता एक गृहिणी हैं. क्रिकेटर 6 बहन भाइयों में चौथे नंबर पर आते हैं.

 

2/6

यशस्वी 10 साल की उम्र में आज़ाद मैदान में क्रिकेट ट्रेनिंग लेने के लिए मुंबई आ गए थे. मुंबई में रहने की जगह पाने के लिए यशस्वी ने एक डेयरी की दुकान में काम करना शुरू किया, लेकिन ट्रेनिंग के चलते दुकान पर अच्छे से काम ना कर पाने की वजह से उन्हें निकल दिया गया. फिर क्रिकेटर मैदान में मैदानकर्मियों के साथ एक तंबू में रहने लगे, जहां उन्होंने गुजारा करने के लिए पानीपुरी भी बेची थी. 

 

3/6

तीन साल तक तंबू में रहने के बाद, 2013 में सांताक्रूज़ की एक क्रिकेट अकादमी के मालिक ज्वाला सिंह ने यशस्वी की क्रिकेट क्षमता को देख, क्रिकेटर को रहने के लिए जगह उपलब्ध कराई और उनके लीगल गार्डियन भी बने.

 

4/6

यशस्वी के क्रिकेट करियर की बात करें तो, क्रिकेटर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत जून 2023 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच से की थी. जिसमें उन्होंने अपना पहला शतक लगाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

 

5/6

2019 में यशस्वी 'लिस्ट ए क्रिकेट' में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने और 2020 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में, वह भारत के अंडर -19 के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने. 

 

6/6

यशस्वी जयसवाल ने अगस्त 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20आई श्रृंखला के तीसरे मैच से अपना टी20आई डेब्यू किया था.