Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2341430
photoDetails0hindi

Smriti Mandhana Birthday: स्मृति मंधाना के 28वें जन्मदिन पर जानें उनके रिकॉर्ड और उपलब्धियां

Smriti Mandhana Birthday: आज 28 साल की हुई स्मृति मंधाना ने अपने 11 साल के करियर में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार अर्जित किए हैं. इस स्टार बल्लेबाज ने भारत के लिए सात टेस्ट, 85 वनडे और 136 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 7500 से अधिक रन बनाए हैं.

 

Smriti Mandhana

1/6
Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट की स्टार स्मृति मंधाना आज 18 जुलाई को 28 साल की हो गई हैं. 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली स्मृति अपनी सहज बल्लेबाजी शैली और दबाव की परिस्थितियों में प्रदर्शन करने की क्षमता के कारण जल्द ही प्रसिद्धि में आ गईं. स्मृति ने अपने 11 साल के करियर में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार अर्जित किए हैं. स्टार बल्लेबाज ने भारत के लिए सात टेस्ट, 85 वनडे और 136 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 7500 से अधिक रन बनाए हैं. उनके इस खास दिन पर आइए स्मृति मंधाना के करियर की पांच सबसे प्रभावशाली उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं.

आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का दो बार पुरस्कार जीतने वाली दूसरी क्रिकेटर

2/6
आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का दो बार पुरस्कार जीतने वाली दूसरी क्रिकेटर

स्मृति मंधाना ने 2021 में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दूसरी बार आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के नाम से मशहूर रेचल हेहो-फ्लिंट अवॉर्ड जीता. इससे पहले उन्होंने 2018 में यह अवॉर्ड जीता था. स्मृति दो बार यह पुरस्कार जीतने वाली क्रिकेटरों के कुलीन क्लब में ऑस्ट्रेलियाई स्टार एलिस पेरी की कंपनी में शामिल हो गईं. हाल ही में, इंग्लैंड की नैट साइवर-ब्रंट 2022 और 2023 में लगातार जीत के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर बनीं.

WPL 2024 विजय

3/6
WPL 2024 विजय

स्मृति मंधाना ने इस साल की शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ़ एक ऐतिहासिक फ़ाइनल में पहली बार महिला प्रीमियर लीग (WPL) का ख़िताब दिलाया था. ग्रुप स्टेज में करो या मरो की स्थिति से उबरते हुए, बेंगलुरु ने प्लेऑफ़ में मुंबई इंडियंस को हराकर अंतिम गेम में जगह बनाई थी. फ़ाइनल में 31 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए, स्मृति ने बेंगलुरु की टीम को दिल्ली पर आठ विकेट से जीत दिलाई.

 

ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

4/6
ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

स्मृति मंधाना ने 2016 में अपना पहला वनडे शतक बनाया था, जब उन्होंने होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 109 गेंदों में 102 रन बनाए थे. लगभग पांच साल बाद, मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट में 216 गेंदों में 127 रन बनाए. उनकी अविश्वसनीय पारी में 22 चौके और एक छक्का शामिल था. 2021 में गोल्ड कोस्ट में स्मृति के शतक ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर वनडे और टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी बना दिया.

 

एकदिवसीय क्रिकेट में 10 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहली क्रिकेटर

5/6
एकदिवसीय क्रिकेट में 10 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहली क्रिकेटर

पिछले कुछ सालों में स्मृति मंधाना ने खुद को दुनिया की सबसे लगातार महिला क्रिकेटरों में से एक के रूप में स्थापित किया है. 2021 में वह एक अलग स्तर पर थीं, उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे क्रिकेट में लगातार 10 50 से अधिक स्कोर बनाए. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में इस प्रारूप में अपना 18वां अर्धशतक बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा दिया.

 

एशियाई खेल 2023 स्वर्ण

6/6
एशियाई खेल 2023 स्वर्ण

पिछले साल एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में स्मृति मंधाना ने अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने फाइनल में 46 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी, जिसकी मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रन बनाए थे. उनके व्यक्तिगत स्कोर ने ही भारत को श्रीलंका को 19 रनों से हराकर चीन के हांग्जो में महिला क्रिकेट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने में अहम भूमिका निभाई थी.