HRTC Cashless Bus: HRTC ने शुरू की कैशलेस टिकट सर्विस, अब शिमला से अयोध्या के लिए चलेंगी बसें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2145049

HRTC Cashless Bus: HRTC ने शुरू की कैशलेस टिकट सर्विस, अब शिमला से अयोध्या के लिए चलेंगी बसें

Himachal News: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज से बसों में कैशलेस टिकट सुविधा शुरू हो गई है. इसका शुभारंभ डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री किया. 

HRTC Cashless Bus: HRTC ने शुरू की कैशलेस टिकट सर्विस, अब शिमला से अयोध्या के लिए चलेंगी बसें

Shimla News: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज से बसों में कैशलेस टिकट सुविधा शुरू हो गई है. यह सेवा अभी शिमला शहर में हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बसों में आरंभ हुई है. डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने इस सेवा का शुभारंभ किया.

HRTC का दावा है कि बसों में कैशलेस टिकट सुविधा शुरू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य है. शिमला में यात्री अब HRTC की बसों में नकद के अलावा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI और क्यूआर कोड स्कैन से किराए का भुगतान किया जा सकेगा. 

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरूवार को शिमला में हिमाचल पथ परिवहन निगम के कैशलेस टिकटिंग प्रणाली का शुभारंभ करते हुए बताया कि फिलहाल यह सुविधा तीन जिला में उपलब्ध होगी जिसमें शिमला, हमीरपुर और ऊना शामिल हैं.  जल्द ही इस सुविधा को पूरे राज्य में शुरू किया जायेगा. 

इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है. इस सुविधा के तहत अब यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे. अब यात्रियों को बस में किराये के भुगतान के लिए खुले पैसों की समस्या से निजात मिलेगी और खुले पैसों को लेकर यात्रियों और परिचालक के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा. उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलेस प्रणालीसे बस टिकट ख़रीदा और सचिवालय तक इलेक्ट्रिक बस में सफर भी किया.

उपमुख्यमंत्री ने कहा अयोध्या के लिए बस सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हिमाचल पथ परिवहन निगम का समझौता हुआ है, जिसके तहत तीन बस का परमिट प्राप्त हुआ है. एक हमीरपुर से बस सेवा शुरू की गई है और एक बस ऊना से तथा एक शिमला से भी अयोध्या के लिए चलेगी.  इन बसों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए आगे और परमिट के लिए कार्य किया जायेगा. उन्होंने कहा कि दर्शन सेवा शुरू की जा चुकी है और उसकी ब्रांडिंग के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं.

मुकेश अग्निहोत्री ने कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन बस पास सुविधा का भी शुभारम्भ किया. इस अवसर पर उन्होंने दो कॉलेज छात्रों के ऑनलाइन बस पास जनरेट किए.  अब छात्रों को बस पास बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी. छात्र कहीं से भी ऑनलाइन बस पास के लिए अप्लाई करेंगे और उसके बाद उनका संस्थान ऑनलाइन पुष्टि करेगा, जिसके बाद निगम द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पास जारी किया जायेगा.

पास छात्रों के मोबाइल पर उपलब्ध होगा, जिसे निगम के स्टाफ द्वारा चेक करके उन्हें यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी. यह सुविधा कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ उनके अध्यापकों को भी उपलब्ध होगी.  उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम लगातार अपनी सेवाओं में सुधार कर रही है और इसी कड़ी में आज नई शुरुआत की गई हैं. 

आम लोगों के लिए एचआरटीसी में तीन नई सुविधा शुरू की जा रही है, जिसका शुभारंभ उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शिमला के पुराना बस अड्डा से किया. आमतौर पर देखा गया है कि जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा तक पहुंचाने के लिए लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब एयरपोर्ट पहुंचने के लिए विशेष टेंपो ट्रैवलर शटल की सुविधा स्थानीय व पर्यटकों को मिल पाएगी. आज टेंपो ट्रैवलर को हरी झंडी दिखाकर उपमुख्यमंत्री ने रवाना किया. 

प्रति व्यक्ति टेंपो ट्रैवलर में 200 रुपये किराया लिया जाएगा. इसके अतिरिक्त एचआरटीसी में आम लोगों को कैशलेस सुविधा प्रदान की जाएगी. इस सुविधा के मुताबिक कैश न देते हुए क्यूआर कोड को स्कैन करते हुए जीपे का इस्तेमाल भी लोग कर सकते हैं. इसके अलावा तीसरी सुविधा छात्रों को लेकर है जिनके एचआरटीसी बस में सफर करने के लिए ऑनलाइन पास बनाए गए.

Trending news