Agneepath yojna: विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, यहां मिलेगा 10% आरक्षण
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1224172

Agneepath yojna: विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, यहां मिलेगा 10% आरक्षण

अग्निपथ योजना के विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स की भर्ती और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. साथ ही...

Agneepath yojna: विरोध के बीच गृह मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, यहां मिलेगा 10% आरक्षण

नई दिल्ली: केंद्र सरकार देश की सेवा करने वाले जवानों के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जिसका नाम 'अग्निपथ भर्ती योजना' है, लेकिन देश के युवाओं को सरकार की यह स्कीम रास नहीं आ रही है. देश के ज्यादातर हिस्सो में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन किए जा रहे हैं. बीते 2 दिन से कहीं आग तो कहीं से पत्थरबाजी की खबरें  सामने आ रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल और उत्तर प्रदेश में सरकारी वाहनों में आग लगाई जा रही है. बिहार में पूरी ट्रेन में ही आग लगा दी गई. 

ये भी पढ़ें- यह है हिमाचल प्रदेश की बेहद खूबसूबरत जगह, स्मार्ट सिटी का मिल चुका है दर्जा

10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा
इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए देश के गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स की भर्ती और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. यह आरक्षण अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरे होने पर दिया जाएगा. इसके साथ ही अग्निवीर के रूप में सेवा पूरी करने वालों की उम्र सीमा में छूट का भी ऐलान किया गया है. इनकी अधिकतम आयु में 3 साल की छूट देने की ऐलान किया है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले जवानों के पहले बैच की आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी. 

 

ये भी पढ़ें- आज इन राशि वालों की होगी आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, मिलेगा रुका हुआ धन

यह होगी तनख्वाह
बता दें, सरकार ने देश के युवाओं के लिए अग्निपथ योजना लागू की है, जिसके तहत 17 से 21 साल के युवा आर्मी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे. सेना अभी औसत आयु 32 साल है जो अगले 6 से 7 साल में घटकर 24 से 26 साल के बीच हो जाएगी. योजना के तहत इस साल 2022 में 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार प्रति महीने तनख्वाह दी जाएगी. इसमें से 70 फीसदी यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे. वहीं, दूसरे साल इनकी अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news