भारत जापान को पछाड़कर बना एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश, जानिए पूरी जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2447516

भारत जापान को पछाड़कर बना एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश, जानिए पूरी जानकारी

Asia Power Index 2024: यह पहली बार है जब भारत ने एशिया पावर इंडेक्स में जापान को पीछे छोड़ दिया है, जो आने वाले दशकों में वैश्विक महाशक्ति बनने की दिशा में इसके बढ़ने का संकेत है। एशियाई महाद्वीप में प्रभाव के मामले में भारत अब केवल अमेरिका और चीन से पीछे है।

 

भारत जापान को पछाड़कर बना एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश, जानिए पूरी जानकारी

Asia Power Index List: एशिया पावर इंडेक्स के अनुसार, भारत ने आधिकारिक तौर पर जापान को पछाड़कर एशिया में तीसरा सबसे शक्तिशाली देश होने का स्थान प्राप्त कर लिया है. यह उपलब्धि भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि और युवा आबादी के कारण मिली है और वैश्विक मंच और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति पर इसके बढ़ते कद को दर्शाती है.

लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा 2018 में शुरू किया गया एशिया पावर इंडेक्स, एशिया में राज्यों की सापेक्ष शक्ति को रैंक करने के लिए संसाधनों और प्रभाव को मापता है. यह परियोजना मौजूदा शक्ति वितरण को दर्शाती है, जैसा कि आज है, और समय के साथ शक्ति संतुलन में बदलावों को ट्रैक करती है. सूचकांक 27 देशों और क्षेत्रों को उनके बाहरी वातावरण को आकार देने की उनकी क्षमता के आधार पर रैंक करता है.

एशिया पावर इंडेक्स में भारत की बढ़त सैन्य क्षमता और रक्षा नेटवर्क, आर्थिक क्षमता और संबंधों, कूटनीतिक और सांस्कृतिक प्रभाव और लचीलेपन और भविष्य के संसाधनों में इसकी उपलब्धियों को दर्शाती है. एशिया में शक्ति के मामले में यह अब केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन से पीछे है.

विद्युत सूचकांक(Power Index) में भारत का प्रदर्शन कैसा रहा?
यह पहली बार है जब भारत जापान को पछाड़कर एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है, जिसका कुल स्कोर 100 में से 39.1 है. भारत 2018 में अपने समग्र शक्ति स्कोर को बढ़ाने में कामयाब रहा और भविष्य के संसाधनों के माप में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, इस मामले में वह केवल अमेरिका और चीन से पीछे है. सैन्य और आर्थिक क्षमता के मामले में भी भारत एशिया में चौथे स्थान पर है.

हालांकि, सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है. एशिया पावर इंडेक्स के अनुसार, भारत का सबसे निचला रैंक वाला माप आर्थिक संबंध है, जो क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण एजेंडे से बाहर रहने के कारण है. रक्षा नेटवर्क के लिए भारत के स्कोर में भी गिरावट आई है, और यह लगातार तीसरा साल है जब इसने रैंकिंग खो दी है.

Trending news