ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है चुकंदर, बाल झड़ने में ही है मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1423549

ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है चुकंदर, बाल झड़ने में ही है मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefit of Beetroot: चुकंदर खाना हर किसी को पसंद नहीं होता, लेकिन आप में से ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें चुकंदर के फायदों के बारे में नहीं पता है. चुकंदर आपकी सेहत और ग्लोइंग स्किन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.  

ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है चुकंदर, बाल झड़ने में ही है मददगार, ऐसे करें इस्तेमाल

Chukandar benefits: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी केयर करना पाना और अपनी सेहत का ध्यान रख पाना हर किसी के लिए बहुत मुश्किल हो गया है. आज हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है सभी चाहते हैं कि उनकी पर्सनैलिटी अच्छी हो ताकि लोगों के बीच उनका इंप्रेशन अच्छा पड़े. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ग्लोइंग स्किन और अच्छी सेहत होना, जिसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इनका इस्तेमाल करने के बावजूद उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है.

इसके बाद कुछ लोग कोशिश करना छोड़ देते हैं तो कुछ अपने प्रोडक्ट को ही बदल देते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पुराने घरेलू नुस्खों पर लौट आते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे नुस्खें के बारे में जो सस्ता भी है और अच्छा भी. हम बात करे रहे हैं चुकंदर की, जी हां अगर आप भी अच्छी सेहत और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो चुकंदर आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. 

बता दें, चुकंदर पोषक तत्वों से युक्त होता है. ये आपके पाचन सिस्टम को भी सही रखने में भी मदद करता है. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ती है और नया खून बनता है. और तो और चुकंदर खाने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है. इसका जूस पीने से कब्ज, बवासीर, हेपेटाइटिस और पीलिया से निजात मिलती है. 

ये भी देखें- हिमाचल में चुनावी रैली के दौरान रो पड़े केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई नेता

बालों के लिए चुकंदर का सेवन
चुकंदर का जूस पीने से आपके चेहरे पर भी निखार आता है क्योंकि चुकंदर का जूस पीने से आपका नया खून बनता है जो आपके चेहरे पर निखार लाता है. इसके अलावा चुकंदर का सेवन करने से आपके बाल भी मजबूत होते हैं. 

मुहांसों के लिए चुकंदर का सेवन
वहीं अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो भी चुकंदर आपके लिए फायदेमंद है. इसके लिए आप अपनी डाइट मे चुंकदर को सलाद के तौर पर शामिल कर सकते हैं. 

ये भी देखें- 'अद्भुत हिमाचल की सैर' में जानें ज्वाला देवी मंदिर में सदियों से बिना तेल बाती के जल रही जोत की अद्भुत कहानी

टैनिंग और झाइयां के लिए चुकंदर का सेवन 
टैनिंग के लिए भी चुकंदर काफी अच्छा माना जाता है. अगर आप टैनिंग के शिकार हैं तो आप चुकंदर का जूस पिएं. इससे आपको टैनिंग की समस्या से निजात मिलेगी. अगर आपकी आंखों पर झाइयां और डार्क सर्कल हैं तो भी आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

(Disclaimer: इस लेख में दिए गए टिप्स को फॉलो करने से पहले एक बार चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें. जी न्यूज इसकी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news