दिल्ली मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में आग लगने का मामला, HC ने जारी किया नोटिस!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1741120

दिल्ली मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में आग लगने का मामला, HC ने जारी किया नोटिस!

Delhi Mukherjee Nagar Coaching Centre Fire news: बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में कोचिंग सेंटर में आग लगी जो कि दिल्ली पुलिस के मुताबिक करीब 11.45-11.50 बजे लगी थी. 

दिल्ली मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में आग लगने का मामला, HC ने जारी किया नोटिस!

Delhi High Court on Mukherjee Nagar Coaching Centre Fire news in Hindi: दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा गुरुवार को मुखर्जी नगर इलाके के कोचिंग सेंटर में लगी भयानक आग पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, और दिल्ली पुलिस को नोटिस किया है और जवाब मांगा है. इतना ही नहीं बल्कि सभी एजेसियों जवाब दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया गया है. 

इसके साथ ही दिल्ली हाई कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है. 

समाचार पत्र व मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया! 

जस्टिस जसमीत सिंह और जस्टिस विकास महाजन की अवकाशकालीन बेंच ने बताया कि समाचार पत्र पर लगी ख़बर, और सोशल मीडिया पर वायरल हुए व्हाट्सएप  मैसेज के आधार पर इस घटना पर  स्वत: संज्ञान लिया गया. अख़बार की ख़बर के मुताबिक दिल्ली में मुखर्जी नगर इलाके के जिस कोचिंग सेंटर में आग लगी, वहां करीब  500 छात्र मौजूद थे और यह आग शॉट सर्किट से लगी. इसलिए हम दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस,एमसीडी और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं. 

फायर सर्विस डिपार्टमेंट को दिए आदेश!  

इस दौरान कोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट को कहा कि वह इस तरह के सभी कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करें और जहां कहीं भी सैकड़ों की तादाद में छात्र कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए आते हैं वहां फायर सर्विस डिपार्टमेंट पता करे कि क्या ऐसी इमारतों में आग लगने से बचने और आग लगने की सूरत में ज़रूरी सुरक्षा कदम उठाये गए हैं या नहीं. डिपार्टमेंट को यह भी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं कि इन संस्थानों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट है या नहीं. 

यह भी पढ़ें: 'अगर आप दिल्ली और पंजाब में चुनाव न लड़ें तो हम...' आम आदमी पार्टी का कांग्रेस पार्टी को प्रस्ताव

दो हफ्ते में मांगा एजेसियों से जवाब!

कोर्ट ने दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी, और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करते हुए दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा है और अब इस मामले में अगली सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने 3 जुलाई को होगी. 

रस्सियों के सहारे बिल्डिंग से उतरे छात्र! 

बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में कोचिंग सेंटर में आग लगी जो कि दिल्ली पुलिस के मुताबिक करीब 11.45-11.50 बजे लगी थी. आग इमारत की तीसरी मंजिल में लगी थी और धुंआ उठने से बच्चे घबराहट में बिल्डिंग के पीछे से रस्सी के सहारे उतरने लगे थे. इस दौरान लोगों ने नीचे गद्दे बिछा दिए थे, जिन पर छात्र बिल्डिंग से कूदते हुए भी दिखाई दिए थे. इस हादसे में कुल 61 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिनमें से 50 लोगों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी. 

अरविंद सिंह की रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Weather News: हिमाचल प्रदेश में दिखेगा बिपरजॉय का असर, 20 जून तक बारिश का अलर्ट

Trending news