Oskar Sala: हथौड़े की आवाज से संगीत बनाने वाले का गूगल ने क्यों बनाया डूडल
Advertisement

Oskar Sala: हथौड़े की आवाज से संगीत बनाने वाले का गूगल ने क्यों बनाया डूडल

Oskar Sala Google Doodle: आज 18 जुलाई को गूगल ने एक खास डूडल बनाया है, जिसमें एक शख्स संगीत यंत्रों के साथ बैठा दिखाई दे रहा है. इस खबर में जानें कौन है शख्स और गूगल ने इनका डूडल क्यों बनाया है?  

Oskar Sala: हथौड़े की आवाज से संगीत बनाने वाले का गूगल ने क्यों बनाया डूडल

Oskar Sala: आज जब आपने गूगल (Google) ओपन किया होगा तो आपको एक नया और खास डूडल (Google Doodle) दिखाई दिया होगा, जिसमें आपको कुछ म्यूजिक यंत्र (music instruments) और एक शख्स नजर आ रहा होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल ने आज यह डूडल क्यों बनाया है? और डूडल में दिखने वाला यह शख्स कौन है? दरअसल, गूगल के डूडल में दिखने वाला शख्स जर्मन संगीतकार और भौतिक विज्ञानी ऑस्कर साला (Oskar Sala) हैं. आज उनकी 112वीं जयंती (Oskar Sala birth anniversary) है. ऐसे में गूगल ने इस खास मौके पर ऑस्कर साला का डूडल (Oskar Sala Doodle) बनाकर उन्हें याद किया है. 

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा भारी, अब जुर्माने से नहीं खून से चुकानी होगी कीमत

जर्मनी के ग्रीस में हुआ जन्म
बता दें, ऑस्कर साला का जन्म 18 जुलाई 1910 को जर्मनी के ग्रीस में हुआ था. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक संगीत में अपनी खास पहचान बनाई थी. उनकी मां एनेमेरी भी गायिका थीं. उनके पिता पॉल रोग विशेषज्ञ थे. बताया जाता है कि ऑस्कर साला ने एक रिकार्डिंग स्टूडियो में कई बेहतरीन म्यूजिक और साउंड इफेक्ट तैयार किए थे. उन्होंने टीवी और रेडियो के लिए भी कई संगीत तैयार किए जो काफी प्रसिद्ध हुए. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang: आज है सावन का पहला सोमवार, जानें क्या है शुभ और अशुभ मुहूर्त

14 साल की उम्र में शुरू किया संगीत बनाना
ऑस्कर साला हथौड़े से पीटने, चिड़ियों के चहचहाने, दरवाजे और खिड़कियों के खुलने और बंद होने की आवाज से भी संगीत तैयार कर लेते थे. उन्होंने 14 साल की उम्र में  पियानो और वायलिन पर संगीत बनाना शुरू कर दिया था, जिसके बाद उन्हें ट्रौटोनियम में काफी प्रसिद्धि मिली. उन्होंने मिक्‍सचर-ट्रौटोनियम नाम के एक संगीत वाद्ययंत्र पर संगीत पैदा कर रेडियो, टेलिविजन की दुनिया को इलेक्ट्रिफाई किया. 

WATCH LIVE TV

Trending news