Himachal Pradesh में 'पीएम ग्राम सड़क योजना' के तहत बनाई जाएंगी सड़कें
Advertisement

Himachal Pradesh में 'पीएम ग्राम सड़क योजना' के तहत बनाई जाएंगी सड़कें

Himachal Pradesh News: लुहनू सिंथेटिक ट्रैक में 31वीं राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हो चुका है, जिसका शुभारंभ प्रदेश खेल एवं पीडब्लूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने किया. इस दौरान उन्होंने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की. 

 

Himachal Pradesh में 'पीएम ग्राम सड़क योजना' के तहत बनाई जाएंगी सड़कें

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: बिलासपुर के लुहनू सिंथेटिक ट्रैक में आयोजित दो दिवसीय 31वीं राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का प्रदेश के खेल एवं पीडब्लूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुभारम्भ किया, जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के खिलाडियों ने विभिन्न खेलों में भाग लिया. इस दौरान पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर, पूर्व विधायक बम्बर ठाकुर सहित कांग्रेस पार्टी नेता व पदाधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे. वहीं, कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के अधिकारियों व खिलाड़ियों ने खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह का स्वागत किया. राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता से पहले विक्रमादित्य सिंह ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

'प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना' के तहत बनाई जाएंगी सड़कें
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों का एक समान विकास करना वर्तमान कांग्रेस सरकार का प्रमुख लक्ष्य है, जिसके तहत 'प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना' के फेस थ्री के तहत प्रदेशभर में 2800 करोड़ रुपये के बजट से 2400 किलोमीटर की सड़कें बनाई जाएंगी, जिसमें बिलासपुर जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 17 प्रोजेक्ट्स के तहत 150 किलोमीटर सड़कों का अपग्रेडेशन किया जाएगा, जिस पर 165 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 
इसके साथ ही CRF प्रोजेक्ट के तहत बाघशाल से शाहतलाई तक सड़क निर्माण के लिए 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसका प्रपोसल बनाकर केंद्र सरकार को भेजा गया है. इसकी स्वीकृति मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Manali: मनाली जाना हुआ आसान, अब नहीं मिलेगा रास्ते में वाहनों का जाम

बाघशाल ब्रिज का 90 प्रतिशत कार्य हो चुका पूरा

इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि 185 मीटर लंबे सिंगल स्पेन वाले बाघशाल ब्रिज का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका था, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. वहीं मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि आने वाले समय में बिलासपुर जिला से दो महत्वपूर्ण फोरलेन सड़क परियोजना होकर जाएंगी, जिसमें पहला किरतपुर से नेरचौक फोरलेन मार्ग है जिसका लगभग कार्य पूरा होने जा रहा है.

इसके निर्माण के दौरान पीडब्ल्यूडी विभाग से संबंधित 13 सड़कों को नुकसान पहुंचा, जिसकी भरपाई करने के लिए NHAI के अधिकारियों से बात की जाएगी और सरकार द्वारा इन पर दबाव बनाकर इन सड़कों को ठीक करवाया जाएगा. इसके साथ ही मटौर से शिमला फोरलेन निर्माण से पूर्व जो भी फॉर्लमेलिटिस है उनको जल्द पूरा किया जाएगा, ताकि इसका कार्य भी शुरू किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: वस्तु कर पर लगने वाले ब्याज और पेनेल्टी को किया गया माफ

खेलों को दिया जाएगा बढ़ावा

इसके अलावा खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि 'खेलो इंडिया' के तहत प्रदेश के खिलाड़ियों को जो भी फायदा मिल रहा है उसे लेने का काम तो किया जाएगा ही, इसके साथ ही ग्रामीण स्तर पर क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे. आने वाले समय में रूरल ओलंपियार्ड के आयोजन के जरिए अन्य खेलों में भी ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news