क्या आपका फ़ोन सच में बातें सुन रहा है? मार्केटिंग कंपनी ने किया सबसे बड़ा खुलासा!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2419513

क्या आपका फ़ोन सच में बातें सुन रहा है? मार्केटिंग कंपनी ने किया सबसे बड़ा खुलासा!

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ा खुलासा हुआ है. यह सच है कि आपका फ़ोन आपकी बात सुनता है. वास्तव में इसका कारण क्या है, इस पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत है.

 

क्या आपका फ़ोन सच में बातें सुन रहा है? मार्केटिंग कंपनी ने किया सबसे बड़ा खुलासा!

Is Phone Listening To Your Conversation? फोन इस्तेमाल करते समय आपने भी अनुभव किया होगा कि आपका स्मार्टफोन आपकी बातें सुनता है और आप इसके बारे में घोषणाएँ देखते हैं. लेकिन वास्तव में ऐसा होता कैसे है? आइए जानें फोन कैसे सुनता है आपकी बात...

कंपनी, जिसके ग्राहकों में फेसबुक और अमेजन शामिल हैं, इस बात पर सहमत हुई है कि ऐसा भाषण सुनने वाला सॉफ़्टवेयर मौजूद है जो उपयोगकर्ता के डिवाइस पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है. भाषण सुनने वाला सॉफ़्टवेयर एक ऐसी तकनीक है जो डेटा एकत्र करने के लिए फ़ोन के माइक्रोफ़ोन का उपयोग करती है. यह तकनीक 470 से अधिक स्रोतों से व्यवहार और आवाज डेटा का विश्लेषण करती है. इसे रोकने के लिए मेटा और अमेज़न पहले ही कदम उठा चुके हैं.

आपको कैसे पता चलेगा कि आपका फ़ोन आपकी बातचीत सुन रहा है?
इसे समझने के लिए कोई सबूत नहीं था. लेकिन अब यह है. लंबे समय से चले आ रहे संदेह की पुष्टि एक मार्केटिंग कंपनी ने की है. इन फोन में स्मार्टफोन यूजर्स की बातचीत सुनने के लिए सॉफ्टवेयर होता है.कंपनी, जिसके ग्राहकों में Google और Facebook शामिल हैं, ने स्वीकार किया है कि फ़ोन के माइक्रोफ़ोन का उपयोग जानकारी एकत्र करने के लिए किया जाता है. इसका मतलब यह है कि जब आप अपने दोस्तों से नया फोन खरीदने के बारे में बात करते हैं तो आपका फोन भी आपकी बातचीत सुन रहा होता है और फिर आपको विज्ञापन दिखने लगते हैं जिसमें सारी जानकारी दी जाती है कि आप कैसे, कहां, किस कंपनी का फोन खरीद सकते हैं. आप यह सोचकर छोड़ दें कि आपको विज्ञापन इसलिए दिख रहे हैं क्योंकि आपने फोन के बारे में गूगल किया है. लेकिन यह ऐसा नहीं है. 404 मीडिया द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापन आपको न केवल आप जो खोजते हैं उसके आधार पर दिखाए जाते हैं, बल्कि इस आधार पर भी दिखाए जाते हैं कि आप अपने फ़ोन पर क्या कहते हैं.

सुनने का सॉफ्टवेयर क्या है?
रिपोर्ट से पता चला है कि भाषण सुनने की तकनीक वास्तविक समय डेटा एकत्र करने के लिए एआई का उपयोग करती है. यह बातचीत की निगरानी और विश्लेषण करके विज्ञापन प्रदर्शित करना संभव बनाता है. इसमें लिखा है कि यह तकनीक विज्ञापनदाताओं को व्यवहार संबंधी डेटा के साथ आवाज डेटा भी एकत्र करने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें उपभोक्ताओं की सटीक पहचान करने में मदद मिलती है और सही विज्ञापन दिखाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, इसमें ऑनलाइन सर्च पर बचा हुआ डेटा भी इकट्ठा किया जाता है. 

मेटा और अमेजन द्वारा उठाए गए कदम 
मेटा और अमेज़ॅन दोनों ने इस मुद्दे को उठाया है क्योंकि वे सीधे मार्केटिंग फर्म से संबंधित हैं. मेटा का कहना है कि ये सॉफ़्टवेयर बिना अनुमति के उपयोगकर्ता डेटा एकत्र और उपयोग कर रहे हैं. उपयोगकर्ता के विश्वास से समझौता किया जा रहा है. जबकि अमेज़ॅन ने मार्केटिंग एजेंसी की डेटा गोपनीयता विफलता में किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है. वे उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि उनका कोई भी भागीदार इन शर्तों का उल्लंघन करता है तो वे त्वरित कानूनी कार्रवाई करेंगे.

Trending news