Lohri: लड़कों ही नहीं लड़कियों की भी है लोहड़ी, बरनाला शहर में लोहड़ी प्रोग्राम कर दिया गया खास संदेश
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1521743

Lohri: लड़कों ही नहीं लड़कियों की भी है लोहड़ी, बरनाला शहर में लोहड़ी प्रोग्राम कर दिया गया खास संदेश

Lohri special: बरनाला की अलग-अलग संस्थाओं और दानी सज्जनों द्वारा बरनाला में नव जन्मी बच्चियों की लोहड़ी मनाई गई, जिसमें दानी सज्जनों द्वारा 31 लड़कियों के सेविंग खाते भी खोले गए.

 

सांकेतिक तस्वीर

देवेंद्र शर्मा/बरनाला: लड़का और लड़की के फर्क को दूर करते बरनाला के समाजसेवी संस्थाओं और दानी सज्जनों ने मिलकर लोहड़ी के पावन त्योहार के मद्देनजर नवजात बच्चियों के लिए एक लोहड़ी प्रोग्राम का आयोजन किया, जिसमें नवजात बच्चियों के परिवार को सम्मानित किया गया. इसके साथ ही 31 बच्चियों के सेविंग अकाउंट भी खुलवाए गए. इस मौके पर बच्चों द्वारा रंगारंग प्रोग्राम भी किया गया. 

बच्चियों के खोले गए फ्री खाते
इस मौके पर शहर वासियों द्वारा और सरकारी हॉस्पिटल के सहयोग से खून दान कैंप भी लगाया गया. वहीं, सरकारी बैंक द्वारा सुकन्या समृद्धि खातों की सुविधा के लिए कैंप भी लगाए गए और कई बच्चों के फ्री खाते खोले गए. इतना ही नहीं इस खास अवसर पर शहरवासियों द्वारा बच्चों को सम्मानित भी किया गया. साथ ही साथ सभी परिवारों को रेवड़ी, गजक, मूंगफली शगुन के रूप में बांटी गईं. 

लड़कों ही नहीं लड़कियों की भी मनानी चाहिए लोहड़ी
इस खास अवसर पर एससी आयोग की सदस्य पूनम कांगड़ा बतौर मुख्यातिथि पहुंची, जिन्होंने लड़का लड़की के फर्क को समान बताते हुए कहा कि आज लड़का और लड़की में कोई भी फर्क नहीं है. आज लड़कियां हर प्लेटफार्म पर सबसे आगे जा रही हैं. ऐसे में हमें भी आज न सिर्फ लड़कों की बल्कि लड़कियों की लोहडी मनानी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया सरकार तक जनता की बात पहुंचाने का तरीका

देश को दिया जा रहा खास संदेश
इस मौके पर एडवोकेट दीपक जिंदल और सुखविंदर भंडारी ने बताया कि आज नवजन्मी बच्चियों की लोहडी बड़ी धूमधाम से शहर वासियों की मदद से मनाई जा रही है, जिसके माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि लड़का लड़की में आज कोई भी फर्क नहीं है आज एक तरफ नव जन्मी बच्चियों के सेविंग खाते खोले गए हैं वहीं बच्चियों को समर्पित शहर वासियों द्वारा एक खून दान कैंप भी लगाया गया है

अगर पिछले कुछ समय पर नजर डाली जाए तो कहीं ना कहीं लिंग अनुपात में लड़कियों की संख्या कम पाई जा रही थी, लेकिन आज समाज में कहीं न कहीं जागरूकता नजर आ रही है. इसी के लिए आज पढ़ी-लिखी श्रेणियों, दानी सज्जनों और धार्मिक संस्थाओं द्वारा कराए गए लोहड़ी प्रोग्राम से लड़का लड़की के लिंग अनुपात को खत्म करके बराबरता का उदाहरण बरनाला में देखने को मिला. यहां नव जन्मी बच्चियों की बड़ी धूमधाम से लोहड़ी बनाई गई. वहीं, लड़कियों के सुरक्षित भविष्य को देखते हुए उनके केंद्र सरकार की सुकन्या स्कीम अधीन फ्री खाते भी खुलवाए गए जो काफी अहम कदम नजर आता है.

WATCH LIVE TV

Trending news