Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2422519
photoDetails0hindi

Cloth Eating Insects: ये 6 कीड़े होते हैं कपड़े खाने के शौकीन, नए-नए कपड़ों में भी कर देते हैं छेद

कपड़ों के पतंगे, कालीन भृंग, सिल्वरफ़िश और दीमक जैसे कीट आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं प्रभावी उपचार और रोकथाम के लिए इन कीटों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको कपड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले सामान्य कीटों को पहचानने में मदद करता है और भविष्य में संक्रमण को रोकने

Clothes moths

1/6
Clothes moths

ऊनी और अन्य प्राकृतिक रेशों के कपड़ों में छेद करने के पीछे मुख्य अपराधी कपड़े के पतंगे होते हैं. वयस्क पतंगे छोटे होते हैं, जिनके पंख सुनहरे या लाल-भूरे रंग के होते हैं, जबकि लार्वा क्रीम रंग के कैटरपिलर होते हैं. कपड़ों में अनियमित छेदों की तलाश करें, अक्सर कपड़े में रेशमी धागे या जाल के साथ. पतंगे के लार्वा कपड़े के रेशों को खाते हैं, जिससे नुकसान के निशान पीछे रह जाते हैं.

 

Carpet beetles

2/6
Carpet beetles

कालीन भृंग कपड़ों को नुकसान पहुंचाने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं. वयस्क भृंग छोटे, गोल होते हैं, और उनके शरीर पर पैटर्न या ठोस रंग हो सकते हैं. ये कीट पतंगों के समान कपड़े में छेद करते हैं, लेकिन अक्सर छोटे, दानेदार मल के छर्रे पीछे छोड़ जाते हैं. आपको संक्रमित कपड़ों के पास झड़े हुए लार्वा की खाल भी मिल सकती है.

 

Silverfish

3/6
Silverfish

सिल्वरफ़िश छोटे, चांदी के रंग के कीड़े हैं जो अपने लम्बे शरीर और पंखहीन प्रकृति के कारण मछली की तरह दिखते हैं. वे निशाचर हैं और अंधेरे, नम वातावरण को पसंद करते हैं. सिल्वरफ़िश कपड़ों सहित विभिन्न सामग्रियों को खाती हैं. कपड़ों में छेद देखें, खासकर अगर कीट द्वारा छोड़े गए पीले रंग के दाग या शल्क हों.

Termites

4/6
Termites

जबकि दीमक आमतौर पर लकड़ी को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, कुछ प्रजातियां कपड़े पर भी भोजन कर सकती हैं, खासकर अगर यह प्राकृतिक रेशों से बना हो.

Cockroaches

5/6
Cockroaches

अक्सर पतंगों या भृंगों जैसा होता है कॉकरोच रात में सक्रिय होते हैं और अक्सर दिन के समय छिप जाते हैं, जिससे उनकी उपस्थिति का पता लगाना मुश्किल हो जाता है. वयस्क कॉकरोच चपटे शरीर वाले, अंडाकार आकार के होते हैं और इनका आकार 3/8 से 1 5/ इंच तक होता है.

 

Crickets

6/6
Crickets

झींगुर, कॉकरोच जितने हानिकारक नहीं होते, फिर भी कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वे शरीर की गंदगी, भोजन और पेय पदार्थों के दागों की ओर आकर्षित होते हैं. झींगुर ऊन, कपास, रेशम और सिंथेटिक जैसे कपड़ों में छेद कर सकते हैं. वे हल्के भूरे से काले रंग के होते हैं, जिनमें लंबे एंटीना और पंख होते हैं. झींगुर अक्सर खुले दरवाजों या खिड़कियों से इमारतों में प्रवेश करते हैं और अपने छोटे आकार के कारण उनका पता लगाना मुश्किल होता है.