Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2416443
photoDetails0hindi

Cooking Tips: खाने में नमक हो गया है ज्यादा? तो घबराएं नहीं इन 5 तरीकों से तुरंत करें ठीक

Cooking Tips: यदि आप गलती से किसी व्यंजन में बहुत अधिक नमक डाल देते हैं, तो आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं. आइए बताते है कैसे आप स्वाद को संतुलित करके या नमक को सोखने वाले तत्वों को शामिल करके भोजन में नमक को बेअसर कर सकते हैं.

 

Add an acid

1/5
Add an acid

नमकीन खाने में नमक की मात्रा को कम करने के लिए आप उसमें नींबू का रस, नींबू का रस या सेब का सिरका मिला सकते हैं. टमाटर से बने उत्पाद, जैसे टमाटर सॉस या टमाटर का पेस्ट भी काम करेगा क्योंकि टमाटर अम्लीय होते हैं.

 

Add condiments

2/5
Add condiments

कैसरोल, स्टू, चिली या इसी तरह के अन्य व्यंजनों में, आप नमकीन भोजन को ठीक करने के लिए खट्टा क्रीम, एवोकैडो, रिकोटा पनीर और अन्य जैसे मसालों का उपयोग कर सकते हैं. इन मसालों में मौजूद मलाईदारपन नमक को थोड़ा पतला करने और आपके तालू पर नमक को अधिक समान रूप से फैलाने में मदद करता है.

Add dairy

3/5
Add dairy

आप डिश में नमकीन स्वाद को बेअसर करने के लिए अधिक भारी क्रीम, पूरा दूध, या किसी अन्य प्रकार की डेयरी जोड़ सकते हैं. डेयरी में शुगर होती है, जो नमक के स्वाद को कम करने में मदद करती है. यह आपके मुंह के अंदर कोट करता है, नमक के खिलाफ एक अवरोध की तरह कुछ बनाता है.

 

 

Add raw potatoes

4/5
Add raw potatoes

अत्यधिक नमकीन भोजन को ठीक करने के सबसे आम तरीकों में से एक आलू डालना है. यह तरकीब सूप, स्टू और इसी तरह के अन्य व्यंजनों के लिए अच्छी तरह से काम करती है. बस पकवान में एक कटा हुआ कच्चा आलू डालें. जैसे-जैसे यह पकता है, आलू कुछ तरल को अवशोषित कर लेगा, जिसमें अतिरिक्त नमक भी शामिल है.

Add sugar

5/5
Add sugar

नमकीनपन को कम करने के लिए चुटकी भर चीनी (सफ़ेद चीनी या ब्राउन शुगर) या मेपल सिरप जैसा कोई मीठा पदार्थ मिलाएं. मीठा और नमकीन स्वाद का एक क्लासिक संयोजन है क्योंकि चीनी में खाने के नमकीनपन को संतुलित करने की क्षमता होती है.