Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2303654
photoDetails0hindi

Home Remedies For PCOD: बिना दवाईयों के दूर हो सकती है PCOD, अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

बिगड़ती जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान ने महिलाओं के जीवन को बहुत प्रभावित किया है. आज कल महिलाओं में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल रही है. इन्हीं में PCOD का नाम भी शामिल है. 

What is PCOD

1/11
What is PCOD

 गर्मियों के मौसम में महिलाओं को पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं  समस्याओं में से एक है PCOD यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजिज जो तेजी से महिलाओं को अपनी चपेट में ले रहा है. यह एक गंभीर बीमारी है जो ओवरी के आकार को बड़ा कर देती है. रिपोर्ट्स के अनुसार 16 साल से लेकर 40 साल की उम्र तक की महिलाएं PCOD का शिकार हो रही हैं. 

 

PCOD Symptoms

2/11
PCOD Symptoms

यदि समय से PCOD के लक्षणों के बारे में पता लग जाएं तो इस गंभीर बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है. आइए इसके लक्षणों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Irregular Periods

3/11
Irregular Periods

हॉर्मोनल असंतुलन के कारण ओवरीज में सिस्ट्स बनने लगती हैं जो एग रिलीज (ओव्यूलेशन) की प्रक्रिया को प्रभावित करती हैं. इससे पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं या लंबे समय तक नहीं आते हैं. 

 

Facial Hair

4/11
Facial Hair

 महिलाओं में एंड्रोजन हॉर्मोन  बढ़ने के कारण चेहरे और शरीर पर अनचाहे बाल उगने लगते हैं. यह PCOD के सामान्य लक्षण हो सकते है.

 

Obesity/Acne

5/11
Obesity/Acne

 हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से शरीर में एंड्रोजन हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जो वजन बढ़ने और त्वचा पर एक्ने का कारण बन सकता है. 

 

Infertility

6/11
Infertility

PCOD से ग्रसित महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या होती है.ओव्यूलेशन की अनियमितता और सिस्ट्स के कारण एग नियमित रूप से रिलीज नहीं होता है जो महिलाओं में बांझपन (इन्फर्टिलिटी) की समस्या पैदा कर सकता है.

High Cholesterol Level

7/11
High Cholesterol Level

PCOD में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि आपके शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे है तो इसे नजरअंदाज न करें. 

Home Remedies For PCOD

8/11
Home Remedies For PCOD

वैसे तो PCOD की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई मेडिकल ट्रीटमेंट्स से गुजरना पड़ता है लेकिन किचन में रखीं कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस बीमारी को कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है. आइए उन घरेलु नुस्खों के बारे में जानते है.

 

Ginger

9/11
Ginger

अदरक शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स को बैलेंस करने का काम करता है. जिन महिलाओं को PCOD की समस्या है उनके लिए अदरक बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Cinnamon

10/11
Cinnamon

आयुर्वेद के अनुसार दालचीनी को डाइट में शामिल करके PCOD की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करती है. इसके अलावा ये मोटापे को भी कंट्रोल करती है जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा भी कम हो जाता है. 

 

Turmeric

11/11
Turmeric

हल्दी PCOD में काफी फायदेमंद हो सकती है. हल्दी बॉडी में इंफ्लामेशन के लेवल को कंट्रोल करती है. इससे एक्ने या पिंपल्स नहीं होते हैं. इसके अलावा ये फर्टिलिटी से संबंधित समस्याओं को भी बढ़ने से रोकती है. (Disclaimer: इस लेख में दिए गए सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है. स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें)