Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2419424
photoDetails0hindi

Google Maps को कैसे पता चलता है कि कहां है ट्रैफ़िक जाम? जाने यहां

How Google Maps Works: Google Maps एक उपयोगी ऐप है जो आपको रास्ता दिखाता है और दुनिया के किसी भी कोने में नेविगेट करने में मदद करता है. यह Google का एक ऐप है जो आपके स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल होता है. आइये जानते हैं कि गूगल मैप कैसे काम करता है और ट्रैफिक जाम के बारे में कैसे बताता है.

1/7

Google मैप्स उपयोग करने के लिए निःशुल्क और उपयोग में आसान है. इस मैप का इस्तेमाल आप डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों से कर सकते हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कई भाषाओं में उपलब्ध है.

 

 

2/7

गूगल मैप्स की मदद से आप किसी भी जगह तक पहुंचने का रास्ता पहले से ही देख सकते हैं. इसके लिए आपको बस प्रस्थान स्थान और आगमन स्थान दर्ज करना होगा फिर यह ऐप आपका मार्गदर्शन करता है. इसके अलावा यह ये भी बताता है कि किस रूट पर ट्रैफिक जाम है. लेकिन क्या आप जानते हैं? यह ऐप वास्तव में कैसे काम करता है?

 

3/7

Google मैप्स दुनिया भर के उपग्रहों की छवियों का उपयोग करता है. ये तस्वीरें हमें पृथ्वी की सतह का विस्तृत दृश्य प्रदान करती हैं. इसके अलावा, अन्य स्रोतों से प्राप्त डेटा का भी इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें सड़कों, इमारतों और अन्य स्थानों के बारे में जानकारी शामिल है.

 

4/7

आप अपने फ़ोन पर Google मैप्स खोलते हैं और आपका फ़ोन GPS उपग्रहों के माध्यम से सिग्नल प्राप्त करता है. इन संकेतों के आधार पर आपका स्थान ज्ञात होता है और आपका स्थान मानचित्र पर प्रदर्शित होता है.

 

5/7

Google मैप्स बहुत जटिल एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग का उपयोग करता है. लेकिन यह एल्गोरिदम आपके लिए सर्वोत्तम मार्ग खोजने के लिए उपग्रह फ़ोटो, मैप्स डेटा और जीपीएस जानकारी का उपयोग करता है. यह आपको सबसे तेज और आसान मार्ग दिखाने के लिए ट्रैफ़िक, सड़क की स्थिति और अन्य कारकों को भी ध्यान में रखता है.

 

6/7

Google Maps अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा का भी उपयोग करता है. जब आप Google मैप्स का उपयोग करते हैं, तो आपका फ़ोन ट्रैफ़िक, सड़क की स्थिति और अन्य जानकारी Google को भेजता है।. यह जानकारी Google मैप्स को अधिक सटीक बनाने में सहायता करती है.

 

7/7

गूगल मैप्स उस सड़क पर चल रहे वाहनों में लोगों के फोन की लोकेशन ट्रैक करके आपको बताता है कि किस सड़क पर ट्रैफिक जाम है. यह जानकारी गाड़ी की स्पीड और फोन के नंबर से निकाली जाती है.