Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2468447
photoDetails0hindi

International Girl Child Day 2024: क्यों 11 अक्टूबर को ही मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस? जाने यहां

हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे) मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लड़कियों के अधिकारों और उनके सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.  

1/5

संयुक्त राष्ट्र ने 11 अक्टूबर को यह दिवस इसलिए चुना ताकि दुनिया भर की सरकारें, संगठन और लोग मिलकर लड़कियों के अधिकारों को सुनिश्चित करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए काम कर सकें.

 

2/5

इस दिन का खास मकसद लड़कियों का सशक्तिकरण और उनका भविष्य सुरक्षित करना है और लड़कियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है। इस दिवस पर दुनिया भर में जागरूकता अभियान और नीतिगत सुधारों की घोषणा की जाती है.

 

3/5

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2012 में इस दिन को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई थी, ताकि दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर किया जा सके, जैसे शिक्षा में असमानता, बाल विवाह, और लैंगिक भेदभाव.

 

4/5

इस दिवस पर दुनिया भर में जागरूकता अभियान और नीतिगत सुधारों की घोषणा की जाती है, जो लड़कियों के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें समान अवसर प्रदान करने की दिशा में अहम हैं.

 

5/5

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हमें याद दिलाता है कि लड़कियां समाज का  हिस्सा हैं, और उनका सशक्तिकरण केवल उनके व्यक्तिगत विकास के लिए ही नहीं, बल्कि समाज और देश की उन्नति के लिए भी महत्वपूर्ण है.