Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2318463
photoDetails0hindi

International Plastic Bag Free Day 2024: क्या है अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

पर्यावरण पर डिस्पोजेबल प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है.  

International Plastic Bag Free Day

1/5
International Plastic Bag Free Day

अनुसार, हर दिन दुनिया के महासागरों, नदियों और झीलों में प्लास्टिक से भरे लगभग 2,000 कचरा ट्रक फेंके जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में प्लास्टिक के अत्यधिक उपयोग ने पर्यावरण प्रदूषण को बढ़ावा दिया है, जिससे लाखों लोगों और जानवरों की आजीविका पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है.

 

International Plastic Bag Free Day 2024: Date

2/5
International Plastic Bag Free Day 2024: Date

हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले कचरे को रीसाइकिल करके खाद बनाने वाली एक स्थायी जीवनशैली अपनाने के महत्व को बताना है.

 

International Plastic Bag Free Day 2024: History

3/5
International Plastic Bag Free Day 2024: History

2008 में, जीरो वेस्ट यूरोप ने सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग के मुद्दे को लक्षित करते हुए एक अभियान शुरू किया, जो 3 जुलाई को हुआ. इसके बाद, 2015 में, यूरोपीय संघ ने सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने के लिए विशिष्ट निर्देश पेश किए. जैसे-जैसे समय बीतता गया, इस आंदोलन ने महत्वपूर्ण गति पकड़ी, जिसके कारण कई देशों ने प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया. वर्तमान में, यह दिन दुनिया भर के कई देशों द्वारा मनाया जाने वाला एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया है.

 

International Plastic Bag Free Day 2024: Significance

4/5
International Plastic Bag Free Day 2024: Significance

आज, ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक मूवमेंट के तहत लगभग 1,500 संगठनों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. यह आंदोलन प्लास्टिक प्रदूषण संकट का समाधान खोजने और ग्रह को मनुष्यों, पर्यावरण और वन्यजीवों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

 

International Plastic Bag Free Day 2024: How To Celebrate

5/5
International Plastic Bag Free Day 2024: How To Celebrate

-एक सफाई अभियान का आयोजन करें, जिसमें लोगों का एक समुदाय गंदे समुद्र तटों, पार्कों और क्षेत्र के सार्वजनिक स्थानों से प्लास्टिक कचरे को साफ करे. -दुनिया पर प्लास्टिक प्रदूषण के प्रभाव को समझने के लिए इसके बारे में वृत्तचित्र देखें. -प्लास्टिक से मुक्त, अधिक पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली अपनाने के लिए टिकाऊ विकल्पों और तरीकों पर शोध करें.