Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2428769
photoDetails0hindi

Marriage Tips: शादी से पहले कपल को जरूर कर लेनी चाहिए ये 7 बातें

शादी एक जोड़े की यात्रा में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो आजीवन प्रतिबद्धता की शुरुआत को चिह्नित करता है. जबकि प्यार और स्नेह किसी भी रिश्ते के लिए मौलिक हैं, एक सफल विवाह के लिए सिर्फ भावनाओं से अधिक की आवश्यकता होती है.

वित्तीय अपेक्षाएं

1/7
वित्तीय अपेक्षाएं

वित्तीय मामले अक्सर विवाहों में संघर्ष का एक आम कारण होते हैं. जोड़ों को अपनी वित्तीय स्थितियों के बारे में बात करनी चाहिए, जिसमें आय, ऋण, बचत और खर्च करने की आदतें शामिल हैं. यह तय करना जरूरी है कि पैसे का प्रबंधन कैसे किया जाएगा, खाते संयुक्त होंगे या अलग-अलग, और भविष्य के खर्चों के लिए बजट कैसे बनाया जाएगा.

 

कैरियर की आकांक्षाएं

2/7
कैरियर की आकांक्षाएं

प्रत्येक साथी की कैरियर महत्वाकांक्षाएं रिश्ते को बहुत प्रभावित कर सकती हैं. अपने कैरियर के लक्ष्यों, संभावित नौकरी स्थानांतरण और एक-दूसरे के पेशेवर सपनों का समर्थन करने की आपकी योजना के बारे में चर्चा करें. भविष्य में गलतफहमियों से बचने के लिए एक-दूसरे के कैरियर पथ को समझना और उनका सम्मान करना महत्वपूर्ण है.

 

बच्चे और पालन-पोषण

3/7
बच्चे और पालन-पोषण

बच्चे पैदा करना है या नहीं, यह तय करना एक बड़ा फैसला है जिसके लिए आपसी सहमति की आवश्यकता होती है. दंपतियों को बच्चे पैदा करने के बारे में अपनी इच्छाओं पर चर्चा करनी चाहिए, जिसमें वे किस समय और कितने बच्चे चाहते हैं, यह भी शामिल है. अगर दोनों साथी बच्चे चाहते हैं, तो पेरेंटिंग स्टाइल और जिम्मेदारियों को कैसे साझा किया जाएगा, इस बारे में बात करना भी महत्वपूर्ण है.

 

रहने की व्यवस्था

4/7
रहने की व्यवस्था

आप जहां रहते हैं, वह आपके जीवन की गुणवत्ता और खुशी को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है. आप जहां रहना चाहते हैं, उसके लिए अपनी प्राथमिकताओं पर चर्चा करें - चाहे वह शहर, उपनगर या ग्रामीण क्षेत्र हो - और काम, परिवार और सामाजिक गतिविधियों से निकटता जैसे कारकों पर विचार करें. यदि आप एक साथ रहने की योजना बना रहे हैं, तो आप जिस तरह का घर चाहते हैं, उसके बारे में बात करें और उसका रखरखाव कैसे किया जाएगा.

 

धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं

5/7
धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं

धर्म और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि विवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. जोड़ों को अपने धार्मिक विश्वासों, सांस्कृतिक प्रथाओं और उन्हें अपने विवाहित जीवन में कैसे एकीकृत किया जाएगा, इस पर चर्चा करनी चाहिए. यदि आप अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, तो इस बारे में बात करें कि आप इन परंपराओं के सम्मान में छुट्टियां कैसे मनाएंगे और अपने बच्चों का पालन-पोषण कैसे करेंगे.

 

स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती

6/7
स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती

स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण कारक है जो दोनों भागीदारों को प्रभावित कर सकता है. अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति, किसी भी पुरानी बीमारी और स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति अपने दृष्टिकोण पर चर्चा करें. यह बात करना भी महत्वपूर्ण है कि आप बीमारी और स्वास्थ्य के दौरान एक-दूसरे का समर्थन कैसे करेंगे और आप स्वास्थ्य सेवा के निर्णयों को कैसे प्रबंधित करने की योजना बनाते हैं.

 

भविष्य के लक्ष्य

7/7
भविष्य के लक्ष्य

अंत में, एक जोड़े के रूप में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर चर्चा करें. इसमें भविष्य के लिए आपके सपने शामिल हैं, जैसे कि घर खरीदना, यात्रा करना, या किसी विशिष्ट स्थान पर सेवानिवृत्त होना. अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को संरेखित करना सुनिश्चित करता है कि आप दोनों अपने भविष्य के लिए एक ही दृष्टि की ओर काम कर रहे हैं.