Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2316037
photoDetails0hindi

New rules 2024: आज से आम जनता के लिए लागू हो रहे हैं नए नियम, नुकसान से पहले जाने यहां

New rules 2024: आज नए महीने के साथ नए नियम भी लागू हो रहे है.  जुलाई की पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव  देखने को मिलेंगे.

 

New rules Changed in 1 july 2024

1/7
New rules Changed in 1 july 2024

जुलाई की पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जो सीधे आपके घर की रसोई से लेकर आपके बैंक अकाउंट और मोबाइल फोन पर असर डाल सकते हैं.

LPG Gas Prices

2/7
LPG Gas Prices

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव आता हैं. लोगों को इस बार 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में राहत की उम्मीद है.

 

ATF And CNG-PNG Rate

3/7
ATF And CNG-PNG Rate

हर महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के देमो में बदलाव आता हैं. लोगों  को उम्मीद है की एटीएफ की कीमतो से हवाई यात्रियों तथा सीएनजी की कीमतों में गिरावट से वाहन चालकों का खर्च काम हो सकता है.

 

Credit Card Bill Payment

4/7
Credit Card Bill Payment

RBI के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए की जाएगी. इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी आ सकती है जिसमे  क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) शामिल हैं. 

SIM Card Port Rule

5/7
SIM Card Port Rule

टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने सिम स्वैप फ्रॉड को रोकने के लिए नए नियम लागू करने जा रही है. जिसमे सिम कार्ड चोरी होने या डैमेज होने की स्थिति में लॉकिंग करने के लिए सात दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है. 

Pnb Account

6/7
Pnb Account

अगर आपका भी PNB में खाता है और आपने उसे 3 साल से इस्तेमाल नहीं किया, कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और अकाउंट बैलेंस जीरो है तो वह खाता 1 जुलाई 2024 से बंद हो सकता है.

 

Mobile Recharge

7/7
Mobile Recharge

1 जुलाई से रिलायंस जियो, वोडाफोन-आईडिया और एयरटेल का मोबाइल रिचार्ज बढा दिए हैं. जुलाई में आपको अपना मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए  ज्‍यादा पैसे देने होंगे.