Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2413439
photoDetails0hindi

PM Modi Brunei Visit: कौन है 7,000 कारों के मालिक सुल्तान हसनल बोल्किया जिनसे मिलने ब्रुनेई पहुंचे नरेंद्र मोदी

PM Modi Brunei Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय ब्रुनेई यात्रा में दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक सुल्तान हसनल बोल्किया की शानदार जीवनशैली को दर्शाया गया है. सुल्तान की अपार संपत्ति, जो मुख्य रूप से ब्रुनेई के तेल और गैस भंडारों से प्राप्त होती है, उनकी असाधारण संपत्तियों को वित्तपोषित करती है, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा निजी कार संग्रह, एक भव्य महल और एक निजी चिड़ियाघर शामिल है.

 

1/9

सुल्तान हसनल बोल्कियाह 1967 में 21 वर्ष की अल्प आयु में ब्रुनेई की गद्दी पर बैठे थे. 600 से अधिक वर्षों तक देश पर शासन करने वाले वंश से आने वाले, वे बोल्कियाह परिवार के 29वें वारिस हैं. सुल्तान के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, वे ब्रुनेई के प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य करते हैं, जिससे वे देश के शासन में केंद्रीय व्यक्ति बन जाते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 सितंबर को ब्रुनेई की दो दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे, जो दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी. 

 

2/9

ब्रुनेई के सुल्तान न केवल अपने नेतृत्व के लिए बल्कि अपनी अपार संपत्ति के लिए भी प्रसिद्ध हैं. 2009 में फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति का अनुमान 1.36 लाख करोड़ रुपये लगाया था. हालांकि, हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि उनकी संपत्ति दोगुनी से भी अधिक हो गई है, जो अब 2.88 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई है, जिससे वे दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शामिल हो गए हैं. 

 

3/9

सुल्तान की संपत्ति का मुख्य स्रोत ब्रुनेई के प्रचुर तेल भंडार और प्राकृतिक गैस है. इन संसाधनों ने देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया और बदले में, सुल्तान के विशाल भाग्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया. ब्रुनेई के तेल और प्राकृतिक गैस के समृद्ध भंडार ने इसे प्रति व्यक्ति आय के मामले में सबसे धनी देशों में से एक बना दिया है. 

 

4/9

सुल्तान हसनल बोल्कियाह की संपत्ति का सबसे खास प्रतीक उनका शानदार महल, इस्ताना नूरुल ईमान है. 1984 में निर्मित 20 लाख वर्ग फीट में फैले इस महल को दुनिया का सबसे बड़ा महल बताया जाता है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है. इस महल की अनुमानित कीमत 2,250 करोड़ रुपये से अधिक है, जो इसे विलासिता और वैभव का प्रतीक बनाता है. 

 

5/9

इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में 1,700 कमरे, 257 बाथरूम, पांच स्विमिंग पूल और 110 गैरेज हैं. महल का गुंबद 22 कैरेट सोने से सजा हुआ है और दीवारें भी सोने से जड़ी हुई हैं. महल की भव्यता सुल्तान की शानदार जीवनशैली और असाधारण जीवन जीने के प्रति उनके प्यार का प्रमाण है.

 

6/9

सुल्तान हसनल बोल्कियाह भी एक उत्साही कार प्रेमी हैं, जिनके पास लगभग 7,000 कारों का एक अद्भुत संग्रह है. उनके संग्रह में 600 रोल्स-रॉयस, 300 फेरारी, 134 कोएनिगसेग, 11 मैकलारेन एफ1, छह पोर्श 962एम और कई जगुआर शामिल हैं. अपने महल में 110 गैरेज के साथ, सुल्तान के पास इस प्रभावशाली बेड़े को रखने के लिए पर्याप्त जगह है. इसके अतिरिक्त, उनके पास 200 घोड़ों के लिए एक वातानुकूलित अस्तबल है, जो विलासिता के प्रति उनके प्रेम को और भी दर्शाता है.

 

7/9

रिपोर्ट के अनुसार सुल्तान ने अपने निजी इस्तेमाल के लिए बोइंग 747 में करीब 3,000 करोड़ रुपये (400 मिलियन डॉलर) का निवेश किया है, जिसमें 120 मिलियन डॉलर की कीमत का सोने का वॉशबेसिन जैसी आलीशान चीजें शामिल हैं. ऐसी अफवाहें भी हैं कि उन्होंने अपनी बेटी को उसके जन्मदिन पर एयरबस A340 उपहार में दिया था.

 

8/9

अपनी कारों के अलावा, सुल्तान के पास कई निजी जेट भी हैं, जिनमें बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 शामिल हैं. ये जेट सिर्फ़ साधारण विमान नहीं हैं; ये सोने से सजे हैं, जो सुल्तान के विलासिता के शौक को दर्शाता है. उनके एक जेट की कीमत कथित तौर पर 3,359 करोड़ रुपये है, जिसमें सोने से बना वॉश बेसिन, सोने से जड़ी दीवारें और सोने के धागों से बुना कालीन है. जेट में एक शानदार जीवनशैली के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है, जिसमें एक लिविंग रूम, कई बेडरूम और बहुत कुछ शामिल है. 

 

9/9

सुल्तान हसनल बोल्कियाह के निजी जीवन ने भी काफी ध्यान आकर्षित किया है. उनकी तीन बार शादी हुई है. उनकी पहली शादी 1965 में, सुल्तान बनने से दो साल पहले, पेंगिरन अनक हजाह सालेहा से हुई थी. बाद में उन्होंने 1981 में मरियम अब्दुल अजीज और 2005 में अजरीनाज मजहर से शादी की. हालांकि, मरियम और अजरीनाज से उनकी शादी क्रमशः 2003 और 2010 में तलाक में समाप्त हो गई.