Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2312504
photoDetails0hindi

SMS Spam: ठगी और SMS स्कैम से बचना है तो समझने पड़ेंगे ये अंग्रेजी के अल्फाबेट

 आज के डिजिटल युग में फेक एसएमएस (फर्जी संदेश) एक आम समस्या बन गई है. ये संदेश हमारे व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को चुराने के लिए भेजे जाते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि हम इन संदेशों को पहचानना सीखें और उनसे बचाव करें.

SMS Scam Alert

1/6
SMS Scam Alert

हमारे सेल फ़ोन पर आया मैसेज फेक है या नहीं ये जानना आज के टाइम में बहुत जरुरी हो गया है क्योंकि कई बार स्पैम SMS  पर क्लिक करने के कारण हमारे फ़ोन से या तो पैसे उड़ जाते है या निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. अब इस जाल को समझने के लिए आपको SMS  के अल्फाबेट पढ़ने पड़ेंगे. जी हां, बस इस ABCD को पढ़कर ही आप स्पैम मैसेज का पता लगा सकतें है. चलिए शुरू करते हैं- 

Every Alphabet Of SMS Means Something

2/6
Every Alphabet Of SMS Means Something

मैसेज असली है या नकली इसको जाने के लिए आपको कोई लिंक पर क्लिक करने की जरूरत नहीं है. बस आपके फ़ोन में इंस्टाल SMS ऐप पर आने वाले मैसेज को क्लिक करने से पहले थोड़ी देर रूककर सोच विचार करने की जरूरत है. पहली बात अगर कोई मैसेज कोई  टेलिकॉम कंपनी, ई-कॉमर्स कंपनी या बैंक से आया है तो कोई परेशानी नहीं है क्योंकि उसके ऊपर ही उसका नाम लिखा होता है जैसे VM-ICICI BANK, AIRTEL, VI CARE आदि. परेशानी तब होती है जब किसी मैसेज के आगे  BZ, JM, VM लिखा हो और हमे पता नहीं लगता कि मैसेज स्पैम वाला है या असली और हम गलती कर बैठते है. उसके बाद क्या नुकसान होता है उसको बताने की जरूरत नहीं क्योंकि आप खुद समझदार हैं.

Prefix and Header

3/6
Prefix and Header

कोई कंपनी या संस्थान की तरफ से आने वाला मैसेज 8 डिजिट का होता है. ये दो भागों में बंटा होता है. पहला हिस्सा 2 डिजिट का और दूसरा हिस्सा 6 डिजिट का होता है. पहले हिस्से को Prefix कहा जाता है और दूसरे हिस्से को Header कहा जाता है. ये फिक्स होतें है इनमे कोई बदलाव नहीं कर सकता. अब जो Prefix है उसका पहला अक्षर टेलिकॉम सर्विस कंपनी का होता है. बोले तो A का मतलब है एयरटेल, J का मतलब है जियो,  V का मतलब वोडाफोन और  B का मतलब BSNL. ऐसे प्रीफिक्स टोटल 11 ही बने हुए हैं अगर इनके अलावा कोई आता है तो समझ लेना दाल में कुछ काला है. अब ऐसा नहीं कि इन कोड से आये मैसेज से कभी फ्रॉड नहीं होता. नजर हटी दुर्घटना घटी. 

Telecom Circle

4/6
Telecom Circle

अब बढ़ते है Prefix के दूसरे अक्षर पर. ये अल्फाबेट टेलिकॉम सर्किल की जानकारी देता है. जैसे M का मतलब मुंबई और Z मतलब  Maharashtra. जैसे की JM मतलब होगा Jio Mumbai. यहां आपको ये भी ध्यान देने की जरूरत है की ये कोड  TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने खुद फिक्स किए हैं, इसलिए कुछ भी गड़बड़ या अलग दिखे तो सावधान हो जाएं.

Header

5/6
Header

 यह 6 अंकों का कोड होता है. ये होता है कंपनी का नाम. जैसे की 100026 डिजिट यूनियन बैंक को मिला है और 111000 कोटक महिंद्रा बैंक को मिला है. ऐसे आप पता लगा सकतें है की मैसेज किस कंपनी और किस टेलीकॉम सर्किल से आया है.

Be Alert

6/6
Be Alert

कई बार असली लगने वाले मैसेज भी फ्रॉड हो सकते है जो पैसों या जॉब का लालच देते हैं या कंपनी की तरफ से आपकी बैंक डिटेल्स मांगते है. इसलिए जरूरी है की कोई भी लिंक पर क्लिक करने से पहले थोड़ा रुकें, विचार करें, दिमाग के घोड़े दौड़ाएं और फिर ही निर्णय करें की इसे ओपन करना है या नहीं.