Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2462840
photoDetails0hindi

Hotels Verify Aadhar card: भूलकर भी होटल में न दे असली आधार कार्ड हो सकता है ये...

Hotel check in tips: अक्सर जब कही होटल में रुकने के लिए जाते है तो होटल वाले सबुत के तौर पर आपके कुछ प्रमाण पत्र मांगते है जैसे कि आपका आधार कार्ड. आधार कार्ड को प्रूफ को तौर पर लिया जाता है.

 

1/5

अक्सर आपसे भी होटलस में बुकिंग के दौरान आपसे आपका आधार कार्ड मांगा गया होगा लेकिन अधिकतर लोग अपना असली आधार कार्ड जमा करवा देते है जो कि सबसे बड़ी गलती है इसका नुकसान आपको बहुत भारी पड़ सकता है.

 

2/5

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 99.9 प्रतीशत लोग अपना ओरिजनल आधार कार्ड देते जिसका नतीजा बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है. आपके आधार कार्ड के जरिए आपका पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट तक हैक हो सकता है.

 

What is Mask Aadhaar Card?

3/5
What is Mask Aadhaar Card?

इन समस्या से बचने के लिए UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने मास्क आधार कार्ड की सुविधा शुरू किया  है यह सेवा बिल्कुल मुफ्त है. मास्क्ड आधार कार्ड में आपके आधार नंबर के केवल अंतिम 4 अंक दिखाई देते हैं जिससे आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित रहता है.  

 

Avoid Fraud and Scams

4/5
Avoid Fraud and Scams

आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरुरी डाक्यूमेंट बन चुका है बैंक अकाउंट से लेकर या फिर कोई वेरिफिकेशन हो हर जगह पर आधार कार्ड जरूरी होता है इसमें लिखी हुई आपकी डिटेल्स बहुत ही खास और जरुरी है इसलिए इसका बहुत ही सावधानी से इस्तमाल करें ताकि आपके साथ कोई भी किसी तरह का  फ्रॉड और स्कैम न कर सकें.

 

Take Mask Aadhaar Card like this

5/5
Take Mask Aadhaar Card like this

Take Mask Aadhaar Card like this आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इस कार्ड का उपयोग करके आप न केवल अपना डेटा सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि कई संभावित परेशानियों से भी बच सकते हैं. (Disclaimer) इस आर्टिकल में बताइ गई जानकारी की जी मीडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सामान्य जानकारी के रूप में लें.