PM Kisan Yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

PM Kisan Yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त, जानें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan yojna 13th installment: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 12 किस्त के बाद अब 13वीं किस्त का इंतजार है. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि 13वीं किस्त बजट पेश होने तक आ जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

 

PM Kisan Yojna: इस तारीख को आ सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त, जानें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Samman nidhi yojna 13th installment: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के गरीब वर्ग के लिए कई योजनाएं चलाई हैं ताकि उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता मिल सके. इसी कड़ी में देश के अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के लिए भी मोदी सरकार ने 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (PM Kisan Yojna) चलाई है, जिसके तहत किसानों (Goverment scheme for farmer) की आर्थिक मदद की जाती है ताकि उन्हें खेती करने में कोई परेशानी न आए. 

यह है पीएम किसान योजना (What is PM Kisan Yojna)
बता दें, इस योजना के तहत किसानों को सलाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. जो कि साल में तीन बार 2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिए जाते हैं. योजना की खास बात यह है कि यह राशि सीधी किसानों के खाते में ही आती है. अभी तक किसानों को 12 किस्त (PM Kisan yojna 12th installment) मिल चुकी हैं और अब उन्हें योजना के तहत आने वाली 13वीं किस्त (PM Kisan yojna 13th installment update) का इंतजार है. 

ये भी पढ़ें- Himachal: नीरव मोदी, विजय माल्या और मेहुल चौकसी की तरह Adani ग्रुप के फरार होने की AAP ने जताई आशंका

इस तारीख तक आ सकती है 13वीं किस्त (PM Kisan yojna 13th installment date)    
केंद्र सरकार का बजट (Budget 2023) आने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि बजट 2023 में किसानों को पीएम किसान योजना (PM kisan yojna) के तहत बड़ा लाभ दिया जाएगा उनकी किस्त में बढ़ोतरी कर 6 हजार से 8 हजार कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उम्मीद यह भी जताई जा रही थी कि जनवरी माह में ही इसकी 13वीं किस्त (PM Kisan yojna 13th installment update) आ जाएगी, लेकिन किसी कारणवश उस समय यह राशि नहीं आई पाई थी, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि 8 मार्च से पहले योजना के लाभार्थियों को 13वीं किस्त भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में सत्ता वापसी को तैयार बैठी BJP, महामंत्री त्रिलोक कपूर ने बताई आगे की प्लानिंग

KYC कराना अनिवार्य
यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि किसान 13 वीं किस्त आने से पहले KYC करा लें क्योंकि अगर आप केवाइसी नहीं कराते हैं तो पीएम किसान के तहत आने वाली किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे. इसके लिए आप अपने नजदीकी CSC/सुविधा केंद्र जाकर e-KYC करा सकते हैं जहां आपको 15 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा आप खुद भी PM Kisan पोर्टल पर जाकर आधार लिंक मोबाइल नंबर से OTP के जरिए e-KYC वेरिफिकेशन कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news