PMEGP: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना से महिला ने शुरू किया अपना कारोबार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1591684

PMEGP: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना से महिला ने शुरू किया अपना कारोबार

PMEGP: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में एक महिला ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत स्वरोजगार के अवसर पैदा किए हैं. इतना ही नहीं वह दूसरे लोगों को भी रोजगार मुहैया करा रही हैं. 

PMEGP: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना से महिला ने शुरू किया अपना कारोबार

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओ को लोन मुहैया कराया जाता है. शहरी इलाके में पीएमईजीपी के लिए नोडल एजेंसी जिला उद्योग केंद्र खोले गए हैं जबकि ग्रामीण इलाके में इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड से संपर्क किया जा सकता है. हमीरपुर जिला के युवाओं के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है. 

'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना' के तहत शुरू किया कारोबार 
बेरोजगारी के इस दौर में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के दोसड़का की रहने वाली महिला उद्यमी रवीना मिशाल बनकर उभरी हैं. 12वीं पास रवीना ने ना सिर्फ खुद के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा किए हैं बल्कि उन्होंने 12 महिला और पुरुषों को भी रोजगार के अवसर मुहैया करवाए हैं. अपनी जमा पूंजी से बुटीक का कारोबार शुरू करने वाली रवीना ने  खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की योजना का लाभ उठा कर लॉन्ड्री का कारोबार भी शुरु कर दिया है. उन्होंने लॉन्ड्री का कारोबार 'प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना' के तहत ही शुरू किया गया है. महिला उद्यमी रवीना ने लॉन्ड्री का लघु उद्योग शुरु किया है. उन्होंने लाखों की लागत से इस उद्योग में मशीनरी स्थापित की गई हैं. 

ये भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली एनसीआर ही नहीं हिमाचल में भी बदला मौसम का मिजाज, सुहावना हुआ मनाली का नजारा

 

ऐसे की कारोबार की शुरुआत
महिला उद्यमी रवीना ने बताया कि उन्होंने बुटीक से अपना कारोबार शुरू किया था. इस कारोबार के जरिए वह बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध करवा रही हैं. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने खादी बोर्ड अधिकारियों से संपर्क किया, जिन्होंने रवीना का इस योजना का लाभ उठाने में पूर्ण सहयोगा किया. इस लघु उद्योग के जरिए लॉन्ड्री की सर्विस लोगों को घर तक उपलब्ध करवाई जाएगी और फोन के माध्यम से भी ऑर्डर लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Sugarcane Juice: शरीर को ठंडा रखने ही नहीं ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है गन्ने का जूस

योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी
खादी ग्रामोद्योग बोर्ड हमीरपुर के सहायक विकास अधिकारी रविकांत ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला में महिला और पुरुष उद्यमियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ही महिला उद्यमी रवीना को भी बैंक के माध्यम से 20 लाख का लोन उपलब्ध करवाया गया है. इस योजना के तहत उन्हें 35 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि यहां यूनिट इतना बड़ा है जिससे हमीरपुर शहर की जरूरत पूरी हो पाएगी. 18 साल से अधिक उम्र के पात्र अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत सामान्य पुरुष वर्ग को 25 प्रतिशत सब्सिडी और महिला एससी एसटी वर्ग को 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news