Shimla Nagar Nigam Chunav: 90 हजार से अधिक मतदाताओं के हाथ में है 102 उम्मीदवारों की किस्मत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1676522

Shimla Nagar Nigam Chunav: 90 हजार से अधिक मतदाताओं के हाथ में है 102 उम्मीदवारों की किस्मत

Shimla Nagar Nigam Chunav: हिमाचल प्रदेश में 2 मई यानी कल मंगलवार को शिमला नगर-निगम के लिए मतदान होना है. शिमला नगर निगम के 34 वार्डों के लिए 102 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसका फैसला 90,000 से अधिक मतदाताओं के हाथ में है.

 

Shimla Nagar Nigam Chunav: 90 हजार से अधिक मतदाताओं के हाथ में है 102 उम्मीदवारों की किस्मत

Shimla Ngara Nigam Chunav: शिमला नगर निगम चुनाव में 34 वार्डों के लिए 102 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनका फैसला 90,000 से अधिक मतदाताओं के हाथ में है. नगर निगम चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान का फैसला बृहस्पतिवार को आएगा. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार चुनाव में 93,920 मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार है. इनमें 49,759 पुरुष और 44,161 महिलाएं हैं. 

कांग्रेस ने किए कई वादे 
चुनाव में कांग्रेस ने बहुमंजिला इमारतों के नियमन के लिए नीतियां बनाने का वादा किया है. वहीं, भाजपा ने हर घर में हर महीने 40,000 लीटर मुफ्त पानी देने और 'एक निगम, एक कर' नीति लाने का वादा किया है. पिछले साल दिसंबर में राज्य की सत्ता में आई कांग्रेस राजधानी शिमला में नगर निगम में अपना नियंत्रण फिर से चाहेगी. वहीं, निगम के निवर्तमान बोर्ड का संचालन कर रही बीजेपी भी इसे प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देख रही है. 

ये भी पढ़ें- Ludhiana में गैस रिसाव से हुए हादसे की जांच के लिए SIT का गठन, PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान

कल सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा मतदान
वहीं, कांगड़ा जिला में पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न रिक्त पदों को लेकर 2 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में कुल 110 नामांकन दाखिल किए गए हैं. इनमें पंचायत समिति सदस्य के 2 पदों के लिए 5, ग्राम पंचायत प्रधान के 4 पदों के लिए 13, उप प्रधान के 6 पदों के लिए 28 और वार्ड पंच के 46 पदों लिए 64 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. 

ये भी पढ़ें- Crime News: हिमाचल प्रदेश में इस टेकनिक के जरिए आसानी से पकड़े जाएंगे अपराधी 

4 मई को होगी वोटों की गिनती
उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर मतदान केंद्रों को नोटिफाई कर दिया गया है. साथ ही 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के तुरंत बाद प्रधान, उप प्रधान और पंचायत सदस्य के पदों के लिए मतों की गिनती संबंधित पंचायत मुख्यालय पर होगी और प्रक्रिया पूरी होते ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. वहीं, पंचायत समिति सदस्यों के पदों के लिए वोटों की गिनती 4 मई को विकास खंड मुख्यालय पर सुबह 9 बजे से होगी. इसके तुरंत बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news