World Red Cross day: हिमाचल प्रदेश में खास थीम के साथ मनाया गया 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे', जानें क्या है उद्देश्य?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1685612

World Red Cross day: हिमाचल प्रदेश में खास थीम के साथ मनाया गया 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे', जानें क्या है उद्देश्य?

World Red Cross Day: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में आज 8 मई को 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' खास अंदाज में मनाया गया. विश्व रैडक्रॉस दिवस के मौके पर हिमाचल में इस दिन को लेकर थीम रखी गई 'ड्रग फ्री हिमाचल', जिसके नाम से ही साफ है हिमाचल प्रदेश के युवाओं में बढ़ते नशे की लत को खत्म करना.  

 

World Red Cross day: हिमाचल प्रदेश में खास थीम के साथ मनाया गया 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे', जानें क्या है उद्देश्य?

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: दुनियाभर में आज 8 मई को 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' मनाया जा रहा है, जिसे हेनरी ड्यूरेंट के नाम से भी जाना जाता है. हेनरी ड्यूरेंट जो रेड क्रॉस अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे. बता दें, रेड क्रॉस एक इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन है, जिसका हेड क्वार्टर स्विट्जरलैंड के जिनेवा में है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य घायल और असहाय नागरियों व सैनिकों की रक्षा करना है. 

युवा रैली को किया संबोधित
'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' के मौके पर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें डीसी हेमराज बैरवा ने लोगों को 'रेड क्रॉस डे' के प्रति जागरूक करने के लिए युवा रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नशे के खिलाफ सख्ती से निपटने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है. इसके लिए काम भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज समाज के हर व्यक्ति और युवा पीढ़ी को नशे के दलदल से बचाने के लिए आगे आकर काम करना होगा.  

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: ऊना में 27 वर्षीय युवक ने भाखड़ा नंगल को जाने वाली नहर में लगाई छलांग

'ड्रग फ्री हिमाचल' थीम के साथ छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली
विश्व रैडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य पर 'ड्रग फ्री हिमाचल' थीम के साथ स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली, जिसे उपायुक्त व जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली में हमीरपुर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने ड्रग फ्री हिमाचल पर विभिन्न प्रकार के बैनर लगाकर लोगों को जागरूक किया. जागरुकता रैली गांधी चौक मुख्य बाजार और टाउन हॉल से वापस उपायुक्त कार्यालय परिसर में आकर सम्पन्न हुई. 

ये भी पढ़ें- Himachal में किसी भी कार्यक्रम के सफल आयोजन से पहले की जाती है इस देवता की पूजा

क्यों रखी गई 'ड्रग फ्री हिमाचल' थीम? 
इस दौरान उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि इस बार जिला रैडक्रॉस सोसाइटी ने 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे' को 'ड्रग फ्री हिमाचल' थीम पर मनाने का निर्णय लिया है ताकि विद्यार्थी नशे जैसी गंभीर समस्या के प्रति जागरुक हों और वे आगे जाकर इसके उन्मूलन में अपना सक्रिय योगदान दें. उन्होंने कहा कि नशे की गंभीर समस्या को देखते हुए इस बार सोसाइटी ने विश्व रैडक्रॉस दिवस को 'ड्रग फ्री हिमाचल' थीम के साथ मनाने का निर्णय लेकर एक और सराहनीय पहल की है.

WATCH LIVE TV

Trending news