NEET-PG 2024 Exam Date: 7 जुलाई को होगी नीट पीजी परीक्षा, जानें सबकुछ यहां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2051325

NEET-PG 2024 Exam Date: 7 जुलाई को होगी नीट पीजी परीक्षा, जानें सबकुछ यहां

NEET-PG 2024 Exam Date: नीट पीजी परीक्षा एक नेशनल लेवल का टेस्ट है. इस टेस्ट के जरिए कई पीजी कोर्सेस जैसे एमडी, एमएस, पीजी डिमप्लोमा कोर्सेस में कैंडिडेट को एडमिशन मिलता है.

NEET-PG 2024 Exam Date: 7 जुलाई को होगी नीट पीजी परीक्षा, जानें सबकुछ यहां

NEET-PG 2024 Exam Date: राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET-PG) स्नातकोत्तर परीक्षा इस साल 7 जुलाई को होगी. इस साल परीक्षा के लिए पात्रता के लिए कट-ऑफ डेट 15 अगस्त है. यह परीक्षा पहले 3 मार्च को आयोजित होने वाली थी. पिछले साल जारी शेड्यूल के मुताबिक NEET-PG इस साल मार्च में आयोजित होने वाली थी. दूसरी तरफ नीट एग्जाम को भारत में अभ्यास करने के लिए स्नातक मेडिकल छात्रों के लिए जरूरी लाइसेंस एग्जाम के तौर पर पेश किया गया है.

जारी रहेगी NEET
बताया जाता है कि इस साल नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) आयोजित नहीं किया जाएगा. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने इसकी तस्दीक की. हाल ही में अधिसूचित "पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन, 2023" के अनुसार, मौजूदा एनईईटी-पीजी परीक्षा तब तक जारी रहेगी जब तक कि पीजी प्रवेश के उद्देश्य से प्रस्तावित नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) चालू नहीं हो जाता. एनईईटी-पीजी एक पात्रता-सह-रैंकिंग परीक्षा है जो राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 के तहत विभिन्न एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा के रूप में निर्धारित है.

बोर्ड ने बयान में क्या कहा?
बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘एनबीईएमएस नोटिस, दिनांक 09.11.2023 के हिसाब से 3 जनवरी, 2024 को एनएमसी पत्र की प्राप्ति के मुताबिक, नीट-पीजी 2024 परीक्षा, जिसे पहले 3 मार्च, 2024 को अस्थायी रूप से आयोजित करने के लिए अधिसूचित किया गया था, को पुनर्निर्धारित किया गया है.’’ इसमें कहा गया, "नीट-पीजी 2024 अब 7 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी."

नहीं होगी सीट की गिनती
ख्याल रहे कि भारत में चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सा में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला सामान्य काउंसिलिंग केवल संबंधित परीक्षाओं की योग्यता सूची की बुनियाद पर होगी. सभी सीटों के लिए सभी राउंड की काउंसिलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसिलिंग प्राधिकरण द्वारा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और कोई भी मेडिकल कॉलेज किसी भी उम्मीदवार को इजाजत नहीं देगा. सीट मैट्रिक्स में विवरण दर्ज करते वक्त, मेडिकल कॉलेजों के हर पाठ्यक्रम के लिए फीस की राशि का उल्लेख करना होगा, ऐसा न करने पर सीट की गिनती नहीं की जाएगी.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news