SBI CBO Recruitment: कैसा रहेगा एग्जाम का फॉर्मेट; जानें परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2006822

SBI CBO Recruitment: कैसा रहेगा एग्जाम का फॉर्मेट; जानें परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल

SBI CBO Recruitment: एसबीआई सीबीओ के रजिस्ट्रेशन का वक्त खत्म होने वाला है, ऐसे में हम आपको एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल देने वाले हैं. एग्जाम के पैटर्न से लेकर एग्जाम टाइमिंग तक हम आपको हर डिटेल देंगे. तो आइये जानते हैं.

SBI CBO Recruitment: कैसा रहेगा एग्जाम का फॉर्मेट; जानें परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल

SBI CBO Recruitment: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जल्द ही सीबीओ यानी सर्किल बेस्ड अधिकारियों के पद के लिए ऐलान की गई वैकैंसियों का रजिस्ट्रेशन विंडो बंद करने वाला है. एक आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक में कुल 5,280 पदों पर भर्तियां होनी हैं. एलिजिबल कैंडिडेट्स के लिए आवेदन (SBI CBO Registration last Date) करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर 2023 रखी गई है. एसबीआई ने यह भी बताया कि भर्ती प्रक्रिया के जरिए सेलेक्ट किए गए उम्मीदवारों को केवल लागू सर्कल में ही पोस्ट किया जाएगा.

कैसे की जाएगी एसबीआई सीबीओ भर्ती?

यह भर्ती तीन फेज में की जाएगी. सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइनल एक एग्जाम देना होगा. इसके बाद उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग की जाएगी और फिर इंटरव्यू कराया जाएगा. ऑनलाइन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रिप्टिव सवाल पूछे जाएंगे. ऑब्जेक्टिव एग्जाम 120 अंकों के लिए कुल 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी. 

कैसा होगा ऑब्जेक्टिव एग्जाम?

ऑब्जेक्टिव एग्जाम में उम्मीदवारों को 4 फेज में एग्जाम देना होगा. जिसमें इंग्लिश भाषा, बैंकिंग, जनरल अवेयरनेस/इकोनोमिक्स और कंप्यूटर एप्टीट्यूड से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे और हर सेक्शन के लिए समय सीमा अलग दी गई है, जो कुछ ऐसी है.

इंग्लिश भाषा- 30 सवाल- 30 मार्क्स- 30 मिनट
बैंकिंग- 40 सवाल- 40 नंबर- 40 मिनट
जनरल अवेयरनेस/इकोनोमिक्स- 30 सवाल- 30 मार्क्स- 30 मिनट
कंप्यूटर एप्टीट्यूड- 20 सवाल- 20 मार्क्स- 20 मिनट
कुल 120 सवाल 120 मिनट और 2 घंटे

ऑब्जेक्टिव टेस्ट देने के बाद उम्मीदवारों को 50 मार्क्स का एक डिस्क्रिप्टव टेस्ट देना होगा, जिसके लिए कैंडिडेट्स को 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा, जो उन्हें कंप्यूटर पर ही बैठकर देना होगा. इसमें आपको दो सवालों के जवाब देने होंगे. यानी 25 नंबर का एक सवाल.

स्क्रीनिंग टेस्ट

स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान, ऑनलाइन एग्जाम के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन और दस्तावेजों की जांच स्क्रीनिंग कमेटी के जरिए की जाएगी. बैंक के जरिए एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उन्हें इनटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

इंटरव्यू

एसबीआई ने बताया कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू को अलग-अलग क्वालिफाई करना होगा, क्योंकि दोनों में प्राप्त अंकों का इस्तेमाल करके आखिरी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें ऑनलाइन टेस्ट और साक्षात्कार को क्रमशः 75:25 वेटेज दिया जाएगा.

Trending news