भारत को विश्व विजेता बनाने वाला कोच, नहीं संभाल पाया पाकिस्तानी खिलाड़ियों को; 6 महीने में दिया इस्तीफा!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2492361

भारत को विश्व विजेता बनाने वाला कोच, नहीं संभाल पाया पाकिस्तानी खिलाड़ियों को; 6 महीने में दिया इस्तीफा!

Gary Kirsten: साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर रहे गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. इस इस्तीफे के पीछे की वजह आपसी मतभेद बताया जा रहा है. गैरी कर्स्टन ने 6 महीने पहले ही पाकिस्तान के मुख्य कोच के तौर पर टीम को ज्वाइन किया था. गैरी कर्स्टन साल 2011 में भारतीय टीम को कोचिंग दे रहे थे, जब भारत से 28 साल बाद दोबारा विश्व कप जीता था. 

भारत को विश्व विजेता बनाने वाला कोच, नहीं संभाल पाया पाकिस्तानी खिलाड़ियों को; 6 महीने में दिया इस्तीफा!

Gary Kirsten Resigned: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपने एक्स पर एक पोस्ट लिखकर इस बात की जानकारी दी. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि गैरी कर्स्टन के जाने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गेलस्पी अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के दौरे पर पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम के कोच होंगे. पीसीबी ने बताया कि "गैरी कर्स्टन ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है."

गिलेस्पी की बढ़ी जिम्मेदारी 
क्रिकेट सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान टेस्ट टीम के कोच गिलेस्पी ने पीसीबी से साफ कर दिया है कि वह चार नवंबर से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर ही सीमित ओवरों की टीम के कोच पद की जिम्मेदारी संभालेंगे तथा उनकी इन प्रारूप में स्थायी कोच बनने में दिलचस्पी नहीं है.  सूत्र ने कहा कि "गिलेस्पी ने बोर्ड को सूचित कर दिया है कि जिंबॉब्वे के खिलाफ और उसके बाद होने वाले सीमित ओवरों के मैचों के लिए उन्हें कोई दूसरा कोच नियुक्त करना होगा."

पीसीबी से नाखुश थे गैरी कर्स्टन
 पीसीबी ने गैरी कर्स्टन के अचानक लिए गए इस फैसले की कोई असली वजह नहीं बताई, लेकिन सूत्रों ने पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलिया और जिंबॉब्वे दौरे के लिए टीम का चयन करने और नया कप्तान नियुक्त करने के लिए उनकी राय नहीं लिए जाने से दक्षिण अफ्रीका का यह पूर्व क्रिकेटर नाखुश था. इससे पहले पीसीबी ने टीम के चयन से जुड़े उनके अधिकार वापस ले लिए थे, जिसे मतभेद का मुख्य कारण माना जा रहा है. टीम का चयन करना अब विशेष रूप से चयन समिति का क्षेत्र है. सूत्र ने कहा,"बोर्ड ने जिस तरीके से उनके चयन के अधिकार वापस लिए उससे कर्स्टन खुश नहीं थे और उन्होंने इस्तीफा देने से पहले रविवार को पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी के सामने भी यह बात स्पष्ट कर दी थी."

गिलेस्पी भी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं
सूत्रों के अनुसार गिलेस्पी भी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं क्योंकि वह भी मौजूदा बदलाव से खुश नहीं हैं. वह भी नहीं चाहते कि टीमों का चयन केवल चयन समिति द्वारा किया जाए और कोचों की इसमें कोई भूमिका नहीं हो. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन पाकिस्तान की टीम से जुड़ने से पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स का बल्लेबाजी कोच थे. पाकिस्तान की सीमित ओवरों की टीम को तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए अगले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है. उसकी टेस्ट टीम ने हाल में समाप्त हुई तीन मैच की श्रृंखला में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था.

 

Trending news