ICC Test Rankings में यशस्वी जायसवाल ने बाबर आजम को पछाड़ा, गेंदबाजी में भी भारतीयों का दबदबा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404147

ICC Test Rankings में यशस्वी जायसवाल ने बाबर आजम को पछाड़ा, गेंदबाजी में भी भारतीयों का दबदबा

ICC Men’s Test Player Rankings: ICC ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी की है, इसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों का दबदबा बरकरार रहा है. युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़ दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को जबरदस्त फायदा हुआ है. बॉलिंग रैंकिंग में भारत के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन टॉप पर हैं.

 

ICC Test Rankings में यशस्वी जायसवाल ने बाबर आजम को पछाड़ा, गेंदबाजी में भी भारतीयों का दबदबा

ICC Test Ranking: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल  ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को बहुत बड़ा झटका लगा है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को 6 पोजिशन का नुकसान हुआ है. वह तीसरे स्थान से लुढ़क कर 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं. इस तरह से बाबर आजम टॉप 10 से बाहर होने की कगार पर पहुंच गया है. दूसरी तरफ, भारतीय टीम के 3 बल्लेबाजों रोहित शर्मा और और यशस्वी जायसवाल को फायदा हुआ है. नई रैंकिग में टीम इंडिया की तरफ से टॉप 10 में रोहित शर्मा से सबसे ऊपर हैं. वो छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, यशस्वी जायसवाल ने दो स्थान का छलांग लगातर नंबर 7 पर पहुंच गए हैं.

टेस्ट रैंकिंग में कौन कितने नंबर पर?
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक,  इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट टॉप पर बरकरार हैं. वहीं, न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान केन विलियमसन नंबर दो पर काबिज हैं. जबरकि नंबर तीन पर विलियमन के साथी खिलाड़ी डैरेल मिचेल हैं. इसके अलावा हैरी ब्रूक ने भी छलांग लगाई है. वह नंबर सात से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ और छठे स्थान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं. जबकि 7वें नंबर पर युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और 8वें नंबर पर विराट कोहली मौजूद हैं.

बाबर को क्यों हुआ इतना बड़ा नुकसान?
अब बात करते हैं बाबर आजम की, जिन्हें नई रैंकिंग में सबसे बड़ा नुकसान हुआ है. दरअसल,  बाबर ने पिछली 14 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है, यहा कारण है कि इस खिलाड़ी को 6 पादान का नुकसान हुआ है. हालांकि, पाकिस्तानी के लिए एक अच्छी खबर यह  है कि मोहम्मद रिजवान 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं.

भारतीय गेंदबाज का दबदबा बरकरार
आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो शाहीन अफरीदी को भी बड़ा झटका लगा है. इस तेज गेंदबाज को रैंकिंग में 2 स्थान का नुकसान है. शाहीन अब 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं, इससे पिछले सप्ताह वह 8वें पायदान पर मौजूद थे. वहीं, भारतीय टीम के गेंजबाजों का टेस्ट में दबदबा बरकरार है. टीम इंडिया के तीन गेंदबाज टॉप 10 में काबिज हैं. अनुभवी स्पिनर आर अश्विन टॉप पर पर हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑस्ट्रलियाई पेसर जॉश हेजलवुड संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा रवींद्र जडेजा 7वें नंबर पर हैं.

Trending news