IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में बारिश बिगाड़ेगी टीम इंडिया का खेल, पिच को लेकर भी बढ़ा सस्पेंस !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2448180

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में बारिश बिगाड़ेगी टीम इंडिया का खेल, पिच को लेकर भी बढ़ा सस्पेंस !

IND vs BAN Weather Report:  भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाले दूसरे टेस्ट का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस मैच के शुरू होने से पहले कानपुर से फैंस के लिए बुरी खबर आई है.  इस मैच पर मौसम की टेढ़ी नजर है. मैच के बीच में पहले तीन दिनों तक बारिश खलल डाल सकती है.

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में बारिश बिगाड़ेगी टीम इंडिया का खेल, पिच को लेकर भी बढ़ा सस्पेंस !

IND vs BAN, Kanpur Test: भारत और बांग्लादेश के बीच ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारती टीम अपने घरेलू मैदान पर अपने दबदबे को जारी रखना चाहेगी, जबकि बांग्लादेश चेन्नई में पहले टेस्ट में हारने के बाद इस मैच में मजबूत चुनौती पेश करने की उम्मीद से मैदान पर उतरेगी. लेकिन इस मैच को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ है.साथ ही इस मैच में बारिश का भी साया है.

कानपुर टेस्ट को प्रभावित करने में सबसे प्रमुख कारणों में से एक पिच और दूसरा मौसम होगा.  इनको लेकर सस्पेंस भी काफी बढ़ चुका है. दरअसल ग्रीन पार्क की पिच एक स्टेबल बैलेंस के लिए जानी जाती हैं. यहां पहले दिन तेज गेंदबाजों को मूवमेंट और बाउंस के साथ सतह से कुछ मदद मिलती है, जबकि मैच आगे बढ़ने के साथ पिच से बल्लेबाजों को भी मदद मिलनी शुरू हो जाती है. 

 वहीं,  इस मैदान पर स्पिनर भी अहम भूमिका निभाते हुए नजर आते हैं, खासकर चौथे और पांचवें दिन. इसलिए दोनों टीमों के लिए अपनी रणनीति और संयोजन को सही बनाना सबसे अहम हो जाता है. लेकिन मौसम ने दोनों टीमों की टेंशन में इजाफा कर दिया है.

बारिश बनेगी विलेन
मौसम विभाग के मुताबिक , मैच के पहले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान है, जिसका असर न केवल पिच पर बल्कि टीम के चयन और टॉस के फैसले पर भी पड़ सकता है.

दोनों टीमों के लिए होगी ये चुनौती
मैदान गीली होने की परिस्थितियों का मतलब है कि शुरुआत में तेज गेंदबाजों के साथ स्पिनरों को भी पिच से मदद मिलेगी, ऐसे में पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी का फैसला करना और प्लेइंग-11 तय करना दोनों टीमों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है. 

यह भी पढें:- कमिंडु मेंडिस ने रचा इतिहास, 8वें मैच में ही तोड़ा पाक बल्लेबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड; 147 साल बाद हुआ ये कमाल

चेन्नई में भारतीय खिलाड़ियों ने छोड़ी थी छाप 
हालांकि, पहले टेस्ट में अपने स्टार खिलाड़ियों के उतार-चढ़ाव भरे प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में अपनी छाप छोड़ी है. चेन्नई में एक बड़ी जीत सुनिश्चित करने के के लिए दोनों विभागों ने शानदार प्रदर्शन किया. अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन, शुभमन गिल और ऋषभ पंत के ने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. वहीं, गेंदबाजी यूनिट में भारत के तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में बांग्लादेश के आठ बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया, जबकि दूसरी पारी में स्पिनरों ने वापसी करते हुए नौ विकेट लिए. 

कानपुर में कौन होंगे भारत के लिए बेहतर विकल्प?
कानपुर में होने वाले मैच में भारत के अपने ज्यादातर कोर खिलाड़ियों को बरकरार रखने की संभावना है. हालांकि, पिच और मौसम को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. अब देखना यह अहम होगा कि भारत तीन स्पिनरों के साथ खेलेंगे या नहीं? अगर पिच धीमी है, तो अक्षर पटेल अपनी स्टंप-टू-स्टंप गेंदबाजी के साथ एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं. 

Trending news