स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, मिताली राज के साथ खास क्लब मे हुईं शामिल, बनाए कई रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2295509

स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, मिताली राज के साथ खास क्लब मे हुईं शामिल, बनाए कई रिकॉर्ड

IND-W vs SA-W: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में मंधाना ने  चिन्नास्वामी की मुशिकल और धीमी पिच पर अपना छठा ODI शतक पूरा किया. मंधाना ने पारी के 42वें ओवर में मसाबाता क्लास की गेंद पर सिंगल लेकर मिताली राज के साथ एक खास क्लब में जगह बनाई.

स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, मिताली राज के साथ खास क्लब मे हुईं शामिल, बनाए कई रिकॉर्ड

Smriti Mandhana New Record: भारती विमेंस टीम के स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने इतिहास रच दिया. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में उप-कप्तान ने शानदार शतक लगाते ही क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जोड़ दिया है. सलामी बल्लेबाज मंधाना ने हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी को प्रोटियाज के खिलाफ चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निबाई. विमेन इन ब्लू के लिए मंधाना ने सबसे ज्यादा 117 रन बनाए. 

मंधाना के प्रभावशाली शतक की बदौलत मेजबान टीम ने 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन रन बोर्ड पर लगाए. भारत को शैफाली वर्मा के रूप में शुरुआती झटका लगा, जो सिर्फ सात रन बनाकर आउट हो गईं. जबकि नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आईं दयालन हेमलता भी महज 12 रन बनाकर चलती बनीं. इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत सस्ते में आउट हो गईं. लेकिन टीम इंडिया की बल्लेबाजी का नेतृत्व करते हुए इन-फॉर्म बल्लेबाज मंधाना ने लड़खड़ाती मेजबान टीम को उबारा.

वनडे में स्मृति मंधाना ने बनाए कई रिकॉर्ड
मंधाना ने चिन्नास्वामी की मुश्किल और धीमी पिच पर अपना छठा ODI शतक जड़ा. मंधाना ने पारी के 42वें ओवर में मसाबाता क्लास की गेंद पर सिंगल लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना दूसरा वनडे शतक पूरा किया. इस शतक के साथ मंधाना क्रिकेट के  सभी प्रारूपों में 7,000 रन पूरे किए.  मंधाना सभी प्रारूपों में 7,000 इंटरनेशनल रनों को पार करने वाली मिताली राज के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गई हैं.

सभी प्रारूपों में विमेंस क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी:-
1.10868 - मिताली राज (भारत)
2. 10273 - चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड)
3.9904 - सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड)
4. 8940 - स्टैफनी टेलर (वेस्टइंडीज)
5. 8352 - मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)
6. 7059 - स्मृति मंधाना (भारत)

शतकों के मामले में दूसरे पायदान पर 
मंधाना के नाम घरेलू मैदान पर किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा वनडे स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. मंधाना ने इस मैच में विशेष उपलब्धि हासिल करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ मिताली की 109 रन की पारी को पीछे छोड़ दिया. मंधाना ने 121 गेंदों पर 117 रन की मैच पलटने वाली पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 12 चौके और एक छक्का लगाया. बता दें कि मंधाना और मिताली ने ही भारत के लिए सभी प्रारूपों में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं.साथ ही मंधाना भारत की दूसरी सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाली खिलाड़ी भी हैं. भारत के दिग्गज ने विमेन इन ब्लू के लिए सात शतक लगाए हैं.

Trending news