5 नहीं 6 दिनों का होगा टेस्ट मैच, जानें किस बोर्ड ने लिया ये चौंकाने वाला फैसला?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2396983

5 नहीं 6 दिनों का होगा टेस्ट मैच, जानें किस बोर्ड ने लिया ये चौंकाने वाला फैसला?

Cricket News: क्रिकेट फैंस को 5 दिन के बदले 6 दिनों को टेस्ट मैच देखने को मिलेगा. यह फैसला एक खास वजह के चलते लिया गया है. खास बात यह है कि इससे पहले जब आखिरी बार 6 दिनों का टेस्ट में मैच में खेला गया उस समय भी इन्हीं में से एक देश ने वो मैच खेला था. 

5 नहीं 6 दिनों का होगा टेस्ट मैच, जानें किस बोर्ड ने लिया ये चौंकाने वाला फैसला?

6 Day Test: इंटरनेशनल क्रिकेट में टेस्ट मैच आमतौर पर अब 5 दिनों का खेला जाता है, लेकिन 1990 के दशक में टेस्ट मैच 6 दिनों का होता था. इन दिनों के मैच में एक दिन "रेस्ट डे" हुआ करता था. यानी मैच होता तो 5 ही दिन का था, लेकिन बीच में खिलाड़ियों को एक दिन का रेस्ट मिल जाता था. हालांकि, आधुनिक क्रिकेट में ऐसा देखने को नहीं मिलता है, लेकिन अब मॉडर्न क्रिकेट में भी फैंस को 6 दिनों का टेस्ट मैच देखने को मिलेगा. इसकी घोषणा भी कर दी गई है.   

इस वजह से 6 दिन का टेस्ट मैच खेलेगी ये टीम
दरअसल, श्रीलंका क्रिकेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. न्यूजीलैंड इस दौरे पर श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. इस सीरीज की शुरुआत 18 सितंबर को होगी. यानी 18 से 23 सितंबर तक खेला जाने वाला पहला टेस्ट 6 दिन का होगा.

यह भी पढ़ें:- क्या क्रिकेटर शाकिब अल-हसन ने Ex. PM शेख हसीना के साथ मिलकर की विरोधी की हत्या!

 

लेकिन इस मैच के तीसरे दिन 21 सितंबर को श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में श्रीलंकन क्रिकेट बोर्ड ने  इस दिन को रेस्ट डे के तौर पर रखा है. यानी 21 को खेल नहीं होगा और अगले दिन 22 को वहीं से खेल शुरू होगा जहां पर छोड़ा गया था. हालांकि, सीरीज का दूसरा मुकाबला 5 दिन की ही खेला जाएगा.

आखिरी बार इस देश में खेला गया 6 दिन का टेस्ट मैच?
बता दें, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आखिरी बार 6 दिन का टेस्ट मैच साल 2008 में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला गया था. बांग्लादेश इस सीरीज की मेजबानी कर रह था. शेड्यूल के मुताबिक सीरीज का पहला मैच 26 से 31 दिसंबर को मीरपुर में खेला गया था. लेकिन 29 दिसंबर को बांग्लादेश में आम चुनाव की वजह से "रेस्ट डे" रखा गया था. दिलचस्प बात यह है कि रेस्ट डे में दोनों बार श्रीलंका की हा टीम है. 

 

Trending news